whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ताजे फल सब्जियां सेहत के लिए कैसे खतरनाक? कैसे बनाएं इन्हें खाने लायक

Bugs in Fruits and Vegetables : मार्केट से लाए ताजे फल और सब्जियों को सीधे इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इनमें फल सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं। जिन फलों का छिलका उतारे बिना सीधा खाया जाता है, वे अस्पताल भी पहुंचा सकते हैं। जानें, इन्हें खाने लायक कैसे बनाएं:
12:08 PM Apr 14, 2024 IST | News24 हिंदी
ताजे फल सब्जियां सेहत के लिए कैसे खतरनाक  कैसे बनाएं इन्हें खाने लायक
फलों और सब्जियों को इस्तेमाल से पहले साफ जरूर करें

Bugs in Fruits and Vegetables : अगर आप मार्केट से कोई फल लाते हैं और अच्छे से साफ किए बिना सीधे खाते हैं तो जनाब आप अस्पताल पहुंच सकते हैं। यही नहीं, अगर ऐसी सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें पकाए या छीले बिना खाया जाता है तो वे भी हानिकारक हो सकती हैं। अमेरिकी डॉक्टर टिम टियूटन ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें स्ट्रॉबेरी पर कीड़े दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो में उन्होंने फलों और सब्जियों को साफ करने के तरीके के बारे में भी बताया है।

पहले जानें क्या है वीडियो

वीडियो में दिखाया गया है कि डॉ. टिम मार्केट से स्ट्रॉबेरी लाते हैं और उसे माइक्रोस्कोप से देखते हैं। माइक्रोस्कोप से देखने पर स्ट्रॉबेरी में बहुत छोटे-छोटे कीड़े (Bugs) दिखाई देते हैं। बाद में उन्होंने बताया है कि फल और सब्जियों को इस्तेमाल करने या फ्रिज में स्टोर करने से पहले किस प्रकार धोएं जिससे उनमें से बग्स या दूसरे बैक्टीरिया निकल जाएं। देखें वीडियो:

इस तरह करें फल और सब्जियों को साफ

वीडियो में डॉ. टिम ने फल और सब्जियों को साफ करने का यह तरीका बताया है:

  • सबसे पहले फलों या सब्जियों को टैप या नल के नीचे रखकर बहते हुए पानी से धोएं।
  • अब एक बर्तन में फल और सब्जियों को रख लें और उसमें 3 कप फिल्टर पानी और 1 कप व्हाइट विनेगर (सिरका) मिला लें। आप यह अनुपात इस प्रकार रखें कि बर्तन में रखे फल और सब्जियां इसमें डूब जाएं। अब इन्हें कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • विनेगर फल और सब्जियों में मौजूद छोटे जीवों और पेस्टिसाइड यानी कीटनाशकों को काफी हद तक दूर कर देता है।
  • अब इसमें 2 छोटे चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इससे इसमें बुलबुले बनेंगे। इन्हें बनने दें और और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद फल और सब्जियों को फिर से टैप या नल के नीचे बहते पानी से धो लें।
  • अब धुले हुए फल और सब्जियों को कुछ देर के लिए छोड़ दें ताकि उनसे पानी निकल जाए। जब पानी सूख जाए तो उन्हें कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्टोर कर लें। जब इस्तेमाल करना हो, इन्हें निकाल लें।

यह भी पढ़ें : एक किसान, जो सिर्फ 3 बीघे जमीन से कमा रहा 5 लाख रुपए सालाना; बेमौसमी सब्जियां उगाकर बना मिसाल

ये तरीके भी हैं काम के

  • फल और सब्जियों को पहले गुनगुने पानी में धोएं। इसके बाद उन्हें साफ पानी से धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं या फ्रिज में रख सकते हैं।
  • बरसात के मौसम में फल और सब्जियों को ज्यादा सफाई की जरूरत पड़ती है। इसके लिए 50ppm क्लोरीन की एक बूंद एक लीटर पानी मिलाएं और उससे फल या सब्जियों को धो लें। इसके बाद साफ पानी से धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो