whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Rice vs Roti: वजन कम करने से लेकर डायबिटीज मरीजों के लिए रोटी या चावल क्या है सबसे बेस्ट?

Rice vs Roti: 'चावल या रोटी' दोनों में क्या आपकी पहली पसंद है? वजन कम करने वालों से लेकर डायबिटीज मरीजों के लिए किसका सेवन करना बेस्ट है? आइए जानते हैं...
11:40 AM Aug 13, 2024 IST | Simran Singh
rice vs roti  वजन कम करने से लेकर डायबिटीज मरीजों के लिए रोटी या चावल क्या है सबसे बेस्ट
चावल या रोटी

Rice vs Roti: एक सवाल अक्सर लोगों के बीच रहता है कि रोटी या चावल में किसका सेवन करना बेस्ट है? डायबिटीज मरीजों के लिए भी रोटी या चावल में से कौन ऑप्शन चुनना सही रहेगा? वहीं, जो वजन कम करने के लिए सोच रहे हैं उनके लिए चावल या रोटी में से क्या सही रहेगा। यहां तक कि रोटी और चावल को एक साथ खाना क्या सही है या नहीं? ये भी कई लोगों का सवाल होता है। अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि रोटी और चावल में से किसे डाइट में शामिल करना सही है, तो आइए आपको इससे जुड़े सवालों का जवाब देते हैं।

Rice vs Roti: किसका सेवन करना रहेगा बेस्ट?

डाइटिशियन के अनुसार चावल की तुलना में रोटी में ज्यादा मिनरल्स होते हैं। हालांकि, रोटी और चावल दोनों में ही अधिक मात्रा के साथ कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। चावल में प्रोटीन अधिक होता है तो रोटी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। सफेद चावल में प्रोटीन और फाइबर दोनों कम होता है।

ये भी पढ़ें- सावधान! कहीं आप तो नहीं पीते सोते समय पानी? जानिए सही समय

Rice vs Roti: वजन कम करने के लिए क्या है बेस्ट?

चावल और रोटी में से किसका सेवन करना आपके लिए बेस्ट रहेगा? ये सवाल आपका भी है तो बता दें कि दोनों की अपनी एक खास भूमिका है और दोनों ही वजन घटाने में अलग-अलग तरह से मददगार है। अगर आप एक कटोरा भरकर चावल खाते हैं, तब भी आपको थोड़ी देर में भूख लग सकती है। इसको तेजी से पचाया जा सकता है। जबकि, रोटी से आप काफी समय तक पेट भरा हुआ महसूस कर सकते हैं।

अगर वजन कम करने का सोच रहे हैं तो आप रोटी को अपना सकते हैं। बस ख्याल ये रखें कि अगर दो रोटी खाते हैं तो एक रोटी खाएं और दो कटोरी साथ में सब्जी का सेवन करें। इसके अलावा प्रोटीन और फाइबर युक्त चीजों को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

ये भी पढ़ें- आंखों का फड़कना है कई समस्याओं का संकेत!

डायबिटीज मरीजों के लिए रोटी या चावल क्या है सही?

अक्सर डायबिटीज मरीजों के बीच ये सवाल रहता है कि रोटी और चावल में किसका सेवन करना सबसे बेस्ट है। दोनों में से किसको अपनाना आपकी सेहत के लिए लाभकारी रहेगा? तो बता दें कि डायबिटीज मरीजों के लिए सफेद चावल की तुलना में रोटी को बेस्ट कहा गया है। रोटी को एक हेल्दी ऑप्शन कहा जाता है। खासतौर पर मोटापे और मधुमेह में रोटी एक अच्छा ऑप्शन है।

डायबिटीज मरीजों के चावल के अच्छा ऑप्शन नहीं है। ये तेजी से पचने के साथ-साथ शरीर में ब्लड शुगर बढ़ाने का भी काम करता है। जबकि, रोटी में लो-जीआई कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसका सेवन करने पर मधुमेह रोगियों का ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है। रोटी में सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व की मात्रा अधिक होती है, लेकिन चावल में ये सभी कम पाया जाता है।

ये भी पढ़ें- फॉलिक एसिड के सेवन को घटाने से बढ़ जाती है उम्र, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Disclaimer: इस जानकारी को आप तक सिर्फ जागरूक करने के मकसद से साझा किया गया है। इसके लिए सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। News 24 की ओर से जानकारी पुष्टि नहीं की जाती है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो