whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Water Research: RO vs अल्कलाइन vs कांगेन वाटर, कौन सा है सेहत के लिए सबसे अच्छा?

Water Research: पानी हमारे जीवन के लिए जरूरी होता है। पानी के बिना जीवन मुश्किल है। पिछले कुछ समय से पानी को लेकर गहन चर्चाएं चलने लगी हैं। अब पानी भी कई प्रकार के होते हैं। जानिए हमारी सेहत के लिए कौन सा पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।
12:27 PM Sep 19, 2024 IST | Namrata Mohanty
water research  ro vs अल्कलाइन vs कांगेन वाटर  कौन सा है सेहत के लिए सबसे अच्छा
RO Water

Water Research: पानी को लेकर पिछले कुछ समय से अलग-अलग चर्चाएं हो रही हैं कि कौन सा पानी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। पहले के समय में लोग कुओं, झरनों और नदियों का पानी पीते थे। धीरे-धीरे तकनीक बढ़ी तो नल का पानी पीने का चलन शुरू हुआ, इसके बाद फिर कई रिसर्चों में नल के पानी को कंटामिनेटेड पानी यानी अशुद्ध पानी कहा जाने लगा। इस अशुद्ध पानी को शुद्ध बनाने के लिए बाजार में फिल्टर और RO प्यूरीफायर्स मिलने लगे, मगर अब RO प्यूरीफायर्स वाले पानी को भी सेहत के लिए बाकी सभी पानी की तुलना में ज्यादा हानिकारक माना जाने लगा है। अब अल्कलाइन और कांगेन वाटर जैसे पानी की डिमांड बढ़ने लगी है, जिसे सेलिब्रिटीज, स्पोर्ट्स मैन पीना काफी पसंद करते हैं। चलिए समझते हैं इनमें से हमारी सेहत के लिए कौन सा पानी फायदेमंद है?

Advertisement

सबसे पहले तीनों प्रकार के पानी के बारे में समझते हैं

RO वाटर

आजकल हर घर, स्कूलों और दफ्तरों में RO वाटर प्यूरीफायर लगे हुए हैं। लोगों के बीच इस पानी को पीने का चलन काफी पुराना हो गया है। RO के पानी को शुद्ध पानी की श्रेणी में गिना जाता है, मगर यह पानी उतना भी फायदेमंद नहीं है। RO यानी रिवर्स ऑस्मोसिस, इस प्यूरीफायर की मदद से पानी में घुले अशुद्ध कण साफ होते हैं तथा पानी से दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। हालांकि, RO के पानी से सिर्फ अशुद्ध नहीं बल्कि ऐसे शुद्ध गुण भी बाहर निकल जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। RO वाटर से ऐसे मिनरल्स भी साफ हो जाते हैं, जो महत्वपूर्ण और सेहतमंद होते हैं।

अल्कलाइन वाटर

पिछले कुछ समय से इस पानी का काफी ट्रेंड बढ़ गया है। अल्कलाइन पानी सेलिब्रिटीज, स्पोर्ट्स मैन और कई हेल्थ एक्सपर्ट्स पीना पसंद करते हैं। अल्कलाइन वाटर मैग्नीशियम, कैल्शियम और खनिजों से भरपूर होता है। अल्कलाइन पानी का पीएच सबसे ज्यादा और बेहतर माना जाता है। अल्कलाइन किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है। अल्कलाइन वाटर को गंगा के पानी के समान गुणकारी माना जाता है।

Advertisement

water

water

कांगेन वाटर

कांगेन पानी इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर पानी होता है। हालांकि, इस पानी को पीने से भी हेल्थ अच्छी रहती है। इस पानी को मशीन के जरिए एक प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जाता है। इस पानी को जापानी तकनीक वाला पानी भी कहा जाता है, जिसमें नल के पानी को इस तरह फिल्टर किया जाता है कि अशुद्ध कण तो खत्म होते हैं, मगर पानी का पुराना स्वरूप नहीं जाता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Heart Attack के 5 संकेत पहले से करते हैं अलर्ट, एक्सपर्ट का खुलासा-वक्त पर संभल जाओ 

इन तीनों पानी के फायदे

RO पानी के फायदे की बात करें, यह पानी अशुद्ध कणों से मुक्त होता है। इस पानी से पाचन तंत्र मजबूत होता है। मगर इस पानी का पीएच लेवल सबसे कम होता है यानी 5 से 6 ही होता है, जिसके चलते यह पानी स्किन सेल्स को हाइड्रेट करने के बजाए पेट में स्टोर हो जाता है।

अल्कलाइन वाटर को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अल्कलाइन वाटर का पीएच लेवल 6.5 से 8.5 तक होता है। इस पानी को पीने से शरीर को मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे कई महत्वपूर्ण खनिज मिलते हैं। अल्कलाइन वाटर मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग करता है। अल्कलाइन वाटर स्टोन की समस्या को कम करता है। अल्कलाइन वाटर पीने से एसिडिटी की समस्या भी कम होती है। अल्कलाइन वाटर को पीने के अलावा नहाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इस पानी से नहाने पर स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है। अल्कलाइन वाटर को घर में भी आसानी से बनाकर पिया जा सकता है।

कांगेन वाटर के फायदे क्या हैं?

कांगेन वाटर भी शरीर के लिए फायदेमंद है, मगर यह मशीनी तकनीकों से बनाया जाता है, तो थोड़ा महंगा पड़ सकता है। यह पानी जापानी तकनीक से बनता है। इस पानी को पीने से आप लम्बे समय तक जवां दिखते हैं। इस पानी का पीएच लेवल 8 से 9 तक हो सकता है। यह रेडिकल्स की समस्या को भी दूर करता है।

सेहत के लिए कौन सा फायदेमंद?

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद अल्कलाइन वाटर होता है। अल्कलाइन वाटर में वो सभी गुण हैं जो स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी हैं तथा यह पानी घर में भी बनाया जा सकता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अल्कलाइन वाटर को गंगा नदी तथा झरनों के पानी के मुकाबले फायदेमंद और ताकतवर माना जाता है। विशेषज्ञ RO वाटर को पीने से परहेज करने की सलाह देते हैं।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन घर पर ही करें पार्लर जैसा मेकअप, फॉलो करें ये स्टेप्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो