होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Sabja Seeds ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद, जानें अन्य फायदे

Sabja Seeds Benefits: शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में खानपान का बहुत बड़ा रोल होता है। हेल्दी व बैलेंस डाइट आपको बढ़ती उम्र में कई सारी बीमारियों से दूर रखते हैं। फल सब्जियों के अलावा कुछ खास तरह के बीज भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं जिसमें से एक है सब्जा बीज। आइए जानें इसके फायदे। 
12:13 PM May 24, 2024 IST | Deepti Sharma
सब्जा बीज के फायदे Image Credit: Freepik
Advertisement

Sabja Seeds Benefits: सब्जा के बीज जिसे बेसिल सीड्स यानी की तुलसी के बीज और तकमरिया सीड्स के नाम से भी जाना जाता है। सब्जा के बीज दिखने में बिल्कुल चिया सीड्स की तरह ही दिखते हैं। ये काले बीज न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहलाते हैं, जिसकी डेली थोड़ी सी मात्रा खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

Advertisement

ये बीज थोड़े हार्ड होते हैं जिस कारण इन्हें खाना पॉसिबल नहीं होता है। इसलिए खाने से पहले कुछ देर इन्हें पानी में भिगोकर रखना चाहिए। इन बीजों को जूस या शेक में भी यूज कर सकते हैं।

ये छोटे काले बीज अलग-अलग सेहत से जुड़ी समस्याओं के लिए उपयोगी होते हैं। खासकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। यहां जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल के अलावा सब्जा के बीज के अन्य फायदों के बारे में..

ब्लड शुगर कंट्रोल

सब्जा के बीज में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में हेल्प करता है। ये बीज खाने के बाद ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

Advertisement

वजन कम करने में मददगार

सब्जा के बीज वजन कम करने में मददगार होते हैं। इनमें फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और भूख को कंट्रोल करते हैं। ये बीज पानी में भिगोने पर फूल जाते हैं, जिससे पेट जल्दी भर जाता है।

पाचन में सुधार

सब्जा के बीज पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं। ये बीज पेट की समस्याओं जैसे कब्ज और अपच को दूर करने में हेल्प करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को सुधारता है और कई समस्याओं में फायदेमंद है।

पोषक तत्वों से भरपूर

सब्जा के बीज में प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मिनरल्स जैसे जरूरी पोषण मिलते हैं। ये आपकी डाइट में पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाने में हेल्प कर सकते हैं।

शरीर को ठंडक प्रदान करता है

सब्जा के बीजों को खाने से नेचुरली शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है और गर्मी से बचाव होता है। इन्हें अलग-अलग ठंडे ड्रिंक्स में मिलाकर गर्मियों में फ्रेशनेस मिलती है।

हेल्दी स्किन 

सब्जा के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन की सूजन को कम करने के साथ-साथ हीलिंग प्रोसेस को तेज करने में हेल्प करते हैं। ये त्वचा से जुड़ी समस्याओं जैसे मुंहासे और स्किन इंफेक्शन के लिए भी यूजफुल होते हैं।

सब्जा के बीज इस्तेमाल कैसे करें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
health news
Advertisement
Advertisement