whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Safe Mobile Distance: आंखों से क‍ितनी दूर होना चाह‍िए मोबाइल फोन, डॉक्‍टर्स ने बताई सटीक दूरी

Safe Mobile Distance: लंबे समय तक मोबाइल फोन के इस्तेमाल से मायोपिया का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे मामलों में नेत्र रोग विशेषज्ञ सीमित और उचित दूरी पर मोबाइल फोन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। अब सवाल यह है कि मोबाइल फोन का लगातार इस्तेमाल आंखों के लिए कैसे खतरनाक है? और मोबाइल फोन का उपयोग करते समय आंखों से कितनी दूरी रखें? हम यहां इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।
07:52 PM Jul 25, 2024 IST | News24 हिंदी
safe mobile distance  आंखों से क‍ितनी दूर होना चाह‍िए मोबाइल फोन  डॉक्‍टर्स ने बताई सटीक दूरी
Photo From Google

Safe Mobile Distance: आजकल लगभग हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन होता है। कई बार तो बच्चों से लेकर बड़ों तक कई लोग जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में इसका असर आंखों पर भी पड़ता है। कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि फोन का इस्तेमाल करते समय उसे आंखों से कितनी कम दूरी पर रखना चाहिए। डॉक्टर्स ने मोबाइल फोन के लगातार इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी है जिसके बारे में हम आपको आज बताएंगे।

मोबाइल फोन से निकलने वाली रोशनी आंखों और रेटिना के लिए क्या है खतरनाक?

डॉक्टर्स के मुताबिक, मोबाइल फोन का लगातार इस्तेमाल आंखों के लिए हानिकारक है। इन खतरों से अवगत होने के बावजूद, कई लोग अपने मोबाइल फोन पर बहुत अधिक समय बिताते हैं। गेमिंग से लेकर मूवी स्ट्रीमिंग तक, यूजर अपने सस्मार्टफोन पर अलग अलग गतिविधियों में Attached रहते हैं और अक्सर इस प्रक्रिया में अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं करते है। मोबाइल फोन से निकलने वाली रोशनी आंखों और रेटिना के लिए खतरनाक हो सकती है क्योंकि यह कॉर्निया और लेंस द्वारा फिलटर नहीं होती है। यह स्थिति थकान, सूखी और खुजली वाली आंखें, धुंधली दृष्टि और सिरदर्द जैसी कई समस्याएं पैदा कर सकती है।

यह भी पढ़े:Mystery News: म‍िल गया दुन‍िया का सबसे पुराना मैसेज, 150 साल से बोतल में था बंद

फोन आँखों से कितनी दूरी पर होना चाहिए?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह बात सामने आई है कि ज्यादातर यूजर्स अपने स्मार्टफोन को आंखों से करीब 8 इंच की दूरी पर रखते हैं, जो आंखों के लिए हानिकारक है। आप अपने मोबाइल फोन को जितना करीब रखेंगे, यह आपकी आंखों को उतना ही नुकसान पहुंचाएगा। ऐसे में मोबाइल फोन को चेहरे से कम से कम 12 इंच या 30 सेंटीमीटर की दूरी पर रखना चाहिए।

समय-समय पर पलकें झपकाना जरूरी है

लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय समय पर पलकें झपकाना जरूरी है। समय-समय पर पलकें पलकें से आंखें नम रहेंगी, जिससे आंखों में सूखापन और जलन नहीं होगी। साथ ही, आंखें पलकें से आपकी आंखों पर फिर से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। विशेषज्ञ भी 15 मिनट में 10-12 बार पलकें पलकें की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़े:अमरूद के साथ करिए ये अनोखा एक्सपेरिमेंट, स्वाद आएगा भरपूर और बीमारियां जाएंगी दूर

ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल

सिर्फ फोन की वजह से ही नहीं बल्कि धूप, प्रदूषण जैसे कई कारणों से हमारी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। अपनी आंखों की देखभाल कैसे करें, इसके बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।:

  • साल भर धूप का चश्मा पहनें।
  • धूम्रपान ना करें।
  • पौष्टिक भोजन करें।
  • अपनी दृष्टि पर दबाव मत डालें।
  • कंप्यूटर पर काम करते समय बीच-बीच में ब्रेक लें।
  • अपनी आँखें मलना बंद करें।
  • अपने चश्मे और कॉन्टैक्ट लेंस को अच्छी स्थिति में रखें।
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो