whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पाचन समेत इन 5 बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए पिएं केसर सौंफ की चाय, जानें पीने का सही समय

Saffron and Fennel Tea Benefits: भारत के लोगों के लिए चाय एक एनर्जी ड्रिंक की तरह है। मगर दूध वाली कॉमन चाय पीने से सेहत को लाभ नहीं, नुकसान होता है। आजकल लोग सेहत का ज्यादा ख्याल रखने लगे हैं, इसलिए हर्बल टी की ओर आकर्षित हो रहे हैं। हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताएंगे, जिसे आप सोने से पहले पी सकते हैं। इस चाय को पीने से नींद भागेगी नहीं, बल्कि बेहतर आएगी।
08:25 PM Oct 20, 2024 IST | Namrata Mohanty
पाचन समेत इन 5 बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए पिएं केसर सौंफ की चाय  जानें पीने का सही समय
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Saffron and Fennel Tea Benefits: अक्सर आपने सुना होगा कि लोग सुबह उठकर या नींद भगाने के लिए चाय पीते हैं, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी चाय लाए हैं, जिसे आप रात को सोने से पहले 1 कप पी सकते हैं। इससे आपकी नींद की क्वालिटी बढ़िया हो जाएगी, साथ-साथ अनेकों फायदे भी मिलेंगे। यह आम दूध और पत्ती से तैयार की जाने वाली चाय नहीं है। इसे बनाने में 2 सबसे बेहतरीन चीजों का इस्तेमाल किया गया है- केसर और सौंफ। इन दोनों के गुणों की बात करें तो सौंफ खाने से पाचन बेहतर होता है, गैस नहीं बनती और विटामिन्स मिलते हैं। वहीं, केसर में मूड को बूस्ट करने वाले फायदेमंद गुण होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार होता है। इन दोनों को साथ मिला दें तो एक स्वादिष्ट और पौष्टिक ड्रिंक बन जाएगी, जो आपको बेहतरीन फायदे दे सकती है।

Advertisement

केसर-सौंफ की चाय पीने के फायदे

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

केसर और सौंफ दोनों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इस चाय को पीने से तनाव मुक्त रहते हैं और आपकी सेहत के साथ-साथ मेंटल हेल्थ भी सही रहता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Advertisement

2. बेहतर नींद

आमतौर पर कहा जाता है कि सोने से पहले चाय-कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे नींद प्रभावित होती है। केसर और सौंफ के मिश्रण वाली यह चाय अगर आप सोने से पहले पीते हैं, तो आपको बेहतर और गहरी नींद आएगी। इस चाय के नियमित सेवन से आपकी ओवरऑल स्लीप हैबिट में भी काफी सुधार होगा।

Saffron and fennel tea benefits

photo credit- freepik

3. मूड स्विंग्स

आजकल मूड स्विंग्स भी एक आम समस्या बन गई है। दिनभर में इतनी सारी गतिविधियों और प्रतिक्रियाओं से शरीर का हार्मोनल बैलेंस डगमगाने लगता है, जिससे मूड स्विंग्स होते हैं। केसर और सौंफ वाली चाय को पीने से मूड स्विंग्स की समस्या दूर होगी। ये आपके मूड को बेहतर बनाए रखने के लिए सहायता करती है।

4. पाचन

केसर और सौंफ की चाय पीने से डाइजेशन इंप्रुव होता है। केसर और सौंफ के गुण पेट में हो रही गैस, अपच और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप रोजाना खाने के बाद और सोने से पहले इस चाय को पीते हैं, तो आपको जल्दी ही पाचन संबंधित समस्याओं में राहत मिलेगी।

5. महिलाओं के लिए फायदेमंद

जिन औरतों को पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द और ऐंठन की समस्या महसूस होती है, उन्हें उन दिनों में विशेष रूप से इस चाय को पीना चाहिए। केसर को पहले भी कई रिपोर्ट्स में मासिक धर्म में होने वाली दिक्कतों में फायदेमंद माना गया है। सौंफ में भी गैस और ऐंठन दूर करने वाले गुण है, इसलिए पीरियड्स के दौरान भी इस चाय का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है।

कैसे बनती है सौंफ-केसर की चाय?

इसके लिए आपको 1 सॉसपैन में एक कप पानी उबालना होगा। इसके बाद इसमें 1 चम्मच सौंफ और केसर के कुछ धागे डालकर 5 मिनट तक अच्छे से उबालना होगा। इसे ऐसे ही पिया जा सकता है, नहीं तो आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस या फिर शहद डाल सकते हैं। अंत में छानकर गरमागरम पिएं।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो