whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Side Effects of Sharing Food: क्या आप भी खाते हैं दूसरों के साथ जूठा खाना, प्यार नहीं इससे बढ़ सकते हैं रोग

Side Effects of Sharing Food: आपको भी आदत होगी किसी के साथ जूठा खाना खाने की या फिर आप अपना जूठा किसी और को खिलाते होंगे? तो यह बात आपके लिए जानना जरूरी है प्यार में की गई ये चीजें आपकी और दूसरे व्यक्ति की सेहत को खराब कर सकता है।
05:32 PM Aug 20, 2024 IST | News24 हिंदी
side effects of sharing food  क्या आप भी खाते हैं दूसरों के साथ जूठा खाना  प्यार नहीं इससे बढ़ सकते हैं रोग
SIDE EFFECTS OF SHARING FOOD

Side Effects of Sharing Food: क्या आप जानते हैं कि किसी का भी जूठा खाना खाने से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है? अगर नहीं, तो यहां जान लीजिए जूठा खाना खाने के खतरनाक साइड इफेक्ट्स, इन्हें जानने के बाद आप जरूर ऐसा करना बंद कर देंगे। कहते हैं कि जूठा खाने से प्यार बढ़ता है। असल में तो प्यार बढ़े या न बढ़े, लेकिन जूठा खाना खाने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं जरूर बढ़ सकती है। आइए जानते हैं जूठा खाना खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

जूठा खाना खाने के साइड-इफैक्ट्स

इंफेक्शन

एक ही थाली में किसी के साथ खाना खाने से या जूठा खाना खाने से कई प्रकार के इंफेक्शन हो सकते हैं। आयुर्वेद में भी इसे माना गया है, शायद सामने वाले व्यक्ति को कोई ऐसी फैलने वाली समस्या हो जिस बारे में आप न जानते हो,  एक-दूसरे का खाना खाने से बैक्टीरिया एक्सचेंज होते हैं, उनके बैक्टीरिया आपके शरीर में खाने के जरिए आसानी से जा सकते हैं। ऐसे में आपको भी बीमारी का खतरा हो सकता है।

मुंह की बदबू

अगर किसी को मुंह की बदबू की समस्या है और आप उनके साथ खाना एक प्लेट में खा रहे हैं तो जाहिर यह समस्या आपको हो सकती है। माउथ स्मैल की समस्या एक गंभीर परेशानी है, इससे लोग बहुत असहज महसूस कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Memory Loss Symptoms: आयरन की कमी से याददाश्त हो सकती है कमजोर, जानिए इस बात में कितनी सच्चाई है?

अल्सर की समस्या

शायद आप जिसके साथ खाना खा रहे हैं उनको अल्सर की समस्या रहती हो और आप इस बात से अनजान हो, इनके साथ खाना खाने पर आपको अल्सर की शिकायत हो सकती है। इनमें सबसे ज्यादा मुंह के अल्सर के फैलने का डर रहता है। क्योंकि खाना खाते समय हम चाहे हाथ का इस्तेमाल करें या चम्मचों का, मुंह की लार उसके प्लेट में रखें खाने तक पहुंच ही जाती है।

eating together

eating together

न्यूट्रिएंट्स की कमी

जब भी हम किसी के साथ एक थाली में खाना खाते हैं तो खाना बट जाता है, ऐसे में आपको खाने के सारे पोषक तत्व नहीं मिल पाते जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। एक थाली में खाने से कई बार एक शख्स की खपत ज्यादा होती है तो किसी की कम तो कई बार कुछ-कुछ साथ खा तो लेते हैं मगर उतना नहीं खाते जितना उनके शरीर की जरूरत होती है।

गट हेल्थ बिगड़ सकती है

कई बार साथ खाना खाने से हमें साफ-सफाई का परहेज करना पड़ जाता है, हमें अंदाजा नहीं होता कि सामने वाले कि ईटिंग हैबिट्स कैसी है। अगर आप किसी और के घर में खाना खाते हैं तो उनके बर्तनों की सफाई भी एक बड़ा सवाल बन जाता है। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए अकेले एक प्लेट में खाना खाने की और बाहर खाना खाने से पहले खुद प्लेट को टिशू पेपर की मदद से एकबार साफ कर लें।

ये भी पढ़ें-Microplastic in Salt and Sugar: चीनी-नमक में माइक्रोप्लास्टिक! क्या सेहत को होगा नुकसान, कैसे बचें इससे

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो