whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शिलाजीत गर्मियों में खाना चाहिए या नहीं? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Can Shilajit Be Taken In The Summer: क्या आप जानते हैं कि शिलाजीत का सेवन लिमिट में करना चाहिए। क्योंकि इसे ज्यादा लेने से सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें हो जाती हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है जानना कि गर्मियों में इसका सेवन करें या नहीं, आइए जान लेते हैं इस पर क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट। 
07:59 PM May 30, 2024 IST | Deepti Sharma
शिलाजीत गर्मियों में खाना चाहिए या नहीं  क्या कहते हैं एक्सपर्ट
क्या शिलाजीत गर्मियों में लिया जा सकता है? Image Credit: Freepik

Can Shilajit Be Taken In The Summer: कई लोगों का मानना है कि शिलाजीत का सेवन गर्मियों में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। शिलाजीत आयुर्वेदिक मेडिसिन में आमतौर पर यूज होने वाल एक नेचुरल पदार्थ है और यह कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है। आमतौर पर गर्मियों के दौरान शिलाजीत लेना सेफ होता है। लेकिन, अगर आप इसे डेली बेसिस पर लेते हैं, तो आपको जरूरी जानकारी लेनी चाहिए। यह तब और जरूरी है जब आप किसी तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं और उसी हिसाब से मेडिसिन लेते हैं। गर्मियों में शिलाजीत को लेकर डॉ. जे पी अग्रवाल ने (अग्रवाल मेडी केयर सेंटर, बजरिया, गाजियाबाद) गर्मियों में इसे खाने के तरीके और फायदों की जानकारी दी है।

गर्मियों में शिलाजीत का सेवन कैसे करें?

गर्मियों में शिलाजीत लेने के लिए अलग-अलग तरीके होते हैं। दरअसल, अगर सही तरीके से लेते नहीं हैं तो इसका नतीजा खराब भी हो सकता है। इसलिए शिलाजीत खाने से पहले इसे लेने के तरीकों के बारे में जान लेना जरूरी है। कुछ लोग पानी या दूध में मिलाकर मॉर्निंग खाली पेट पीते हैं। कई लोग इसके  कैप्सूल या टैबलेट के रूप में लेते हैं। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि शिलाजीत का टेस्ट तेज होता है, इसलिए अगर आप पहली बार ले रहे हैं तो  इसकी मात्रा कम में लें।

कैसे करें इस्तेमाल 

सबसे नॉर्मल तरीका है कि इसे थोड़ी मात्रा में पानी या दूध में मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं। शिलाजीत के कैप्सूल या टैबलेट भी आप ले सकते हैं। अगर आपने अभी-अभी शिलाजीत लेना शुरू किया है, तो कम मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करें। धीरे-धीरे इसकी खुराक बढ़ा सकते हैं। एकदम से ज्यादा शिलाजीत का इस्तेमाल न करें, इससे पेट खराब हो सकता है और पाचन से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

गर्मियों में शिलाजीत का सेवन करने के लाभ

एनर्जी लेवल को बढ़ाना

शिलाजीत में फुलविक एसिड और अलग-अलग मिनरल होते हैं जो शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं। यह थकान को कम करने में मदद करता है और आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करना

शिलाजीत में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। यह शरीर को बीमारियों और संक्रमणों से बचाने में मदद करता है, जो गर्मियों में नॉर्मल होते हैं।

दिल की सेहत को बेहतर बनाना

शिलाजीत का सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और दिल को स्वस्थ बनाए रखता है।

मेमोरी और दिमाग के कार्य को सुधार करना

शिलाजीत में मौजूद पोषक तत्व दिमाग के काम को सुधारने और मेमोरी को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह मानसिक थकान को कम करता है और ध्यान फोकस करने में मदद करता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

शिलाजीत में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं। यह जोड़ों के दर्द और अन्य सूजन से जुड़ी समस्याओं से राहत प्रदान कर सकता है।

गर्मियों में शिलाजीत का सेवन करने से पहले, प्रॉपर मात्रा में और डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसका इस्तेमाल करना जरूरी है, क्योंकि शिलाजीत की ज्यादा मात्रा में खाना हानिकारक हो सकता है।

ये भी पढ़ें- बेल का जूस इन 7 लोगों को नहीं पीना चाहिए, देखने को मिलेंगे साइड इफेक्ट्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो