whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सोडा-कॉफी करेंगे नुकसान लेकिन इस बीमारी में चाय है फायदेमंद, चौंकाने वाला खुलासा

Side Effects of Coffee and Soda: कॉफी, चाय और सोडा ये तीनों ऐसी ड्रिंक हैं जिन्हें लोग चाहकर भी पीना नहीं छोड़ पाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि ये हमारी सेहत के लिए कितनी हानिकारक हैं? नई रिसर्च में इसको लेकर एक ऐसा खुलासा हुआ है जिसने सभी को चौंका दिया है।
01:35 PM Oct 06, 2024 IST | Namrata Mohanty
सोडा कॉफी करेंगे नुकसान लेकिन इस बीमारी में चाय है फायदेमंद  चौंकाने वाला खुलासा

Side Effects of Coffee and Soda: अगर आप बहुत ज्यादा सोडा और कॉफी पीते हैं, तो सावधान हो जाइए! हाल ही में हुए एक नए शोध के अनुसार, पीने की ये चीजें स्ट्रोक का जोखिम काफी बढ़ा सकती हैं। रिसर्च के अनुसार पाया गया कि एक दिन में चार कप कॉफी पीने से स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है, जबकि अगर हम एक दिन 3-4 कप ब्लैक टी या ग्रीन टी पीते हैं, तो स्ट्रोक से बच सकते हैं।

Advertisement

दिल को सेहतमंद रखना क्यों जरूरी है?

दिल की बात आती है तो सब लोगों में डर बैठ जाता है। हर कोई अपने दिल के स्वास्थ्य को लेकर खास ख्याल रखता है, मगर हमारी रोज की खाने-पीने की आदतें ही हमारे दिल के स्वास्थ्य पर असर डालते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉफी और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स दिल के लिए हानिकारक हैं।

ये भी पढ़ें- High Cholesterol Diet: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे ये 7 फल, ऐसे करें डाइट में शामिल

Advertisement

क्या कहती है रिसर्च?

यह रिसर्च मैकमास्टर यूनिवर्सिटी कनाडा और यूनिवर्सिटी द्वारा की गई है। इसमें कॉफी या दूसरी शुगरी ड्रिंक्स पर एक रिसर्च हुई है, जिसके मुताबिक बार-बार कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या फ्रूट जूस पीने से स्ट्रोक का खतरा 37 % तक बढ़ने की बात कही गई है। वहीं, अन्य रिसर्च के मुताबिक भी, शुगर से बने कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा 22 % तक बढ़ जाता है। इस प्रोजेक्ट में 27 देशों के 27 हजार लोगों को शामिल किया गया था। इसमें 13,500 ऐसे लोग थे, जिन्हें पहली बार स्ट्रोक आया था। रिसर्च में महिलाओं में सोडा से होने वाले स्ट्रोक के मामले ज्यादा पाए गए हैं।

causes of a stroke in women

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Advertisement

क्यों होता है ऐसा?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कॉफी या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को पीने से ब्रेन तक खून पहुंचने में मुश्किल आती है, जिसके चलते ब्रेन सेल्स को नुकसान होता है। इन ड्रिंक्स के ज्यादा सेवन से ब्लड क्लॉटिंग होने लगती है, जिससे इस्केमिक स्ट्रोक आ सकता है। दरअसल, इन ड्रिंक्स में एक्स्ट्रा शुगर एवं प्रिजर्वेटिव्स होते हैं। अगर इन्हें ज्यादा पिएंगे, तो शरीर में शुगर का लेवल बढ़ेगा, स्ट्रोक आने का यह भी एक कारण है।

चाय है बेहतर ऑप्शन

दिन में 4 कप से ज्यादा कॉफी पीने से स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन कम सेवन से स्ट्रोक का जोखिम कम होगा, इसका कोई संबंध नहीं है। वहीं, चाय पीने से स्ट्रोक की संभावना 18-20 % तक कम हो जाती है। इसके अलावा, प्रतिदिन 3-4 कप ब्लैक टी, ग्रीन टी या हर्बल टी पीने से स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। सोया मिल्क या ओट्स से बनने वाला दूध पीना भी फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें- Eyes Care Tips: आंखों की रोशनी तेज करने में मददगार हैं ये 5 ड्रिंक्स! जानें पीने का सही तरीका

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो