whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करता है लैपटॉप, जानें कैसे करें बचाव

Side Effects of Using Laptop on Lap: अक्सर लोग लैपटॉप का इस्तेमाल अपनी गोद पर रखकर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करना महिलाओं के अलावा पुरुषों के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। गोद पर लैपटॉप का यूज करना पुरुषों में स्पर्म कम होने की वजह बन सकता है, आइए लैपटॉप का गोद में रखकर यूज करने के कुछ नुकसान जानते हैं।
12:34 PM Jun 08, 2024 IST | Simran Singh
सावधान  पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करता है लैपटॉप  जानें कैसे करें बचाव
गोद में लैपटॉप का उपयोग करने के दुष्प्रभाव

Side Effects of Using Laptop on Lap: आज के समय में हर किसी के लिए तरह-तरह के गैजेट्स अपनी जगह बना ली है। स्मार्टफोन के बाद अगर किसी गैजेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो वो लैपटॉप है। इसके जरिए कई काम को हम आसानी से कर सकते हैं। बच्चों को ऑनलाइन क्लास अटेंड करनी हो या फिर कोई ऑनलाइन मीटिंग अटेंड करनी हो, इसके लिए लैपटॉप लोगों के लिए जरूरी हो गया है। वहीं, कोरोना काल के बाद से भी लैपटॉप की अहमियत और जरूरत दोनों बढ़ गई है। कई लोग वर्क फ्रॉम होम करने लगे हैं और इसके लिए लैपटॉप का इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

लैपटॉप का गलत इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदेह

मगर कई तरह के काम को आसान करने वाला लैपटॉप हमारे लिए समस्या भी खड़ी कर सकता है। महिलाओं की सेहत पर प्रभाव डालने के साथ-साथ पुरुषों के लिए भी लैपटॉप का यूज करना नुकसानदायक होता है। दरअसल, कई हेल्थ एक्सपर्ट की ओर से लगातार लैपटॉप के गलत इस्तेमाल को चेताया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पुरुषों के लिए लैपटॉप को गोद पर रखकर इस्तेमाल करना कई तरह से नुकसानदेह है। स्पर्म काउंट में कमी होने से लेकर सेहत संबंधित अन्य कारणों के पीछे की वजह भी लैपटॉप का गलत तरह से इस्तेमाल करना हो सकता है, आइए जानते हैं कि कैसे लैपटॉप को गोद में रखना पुरुषों के संतान न होने का कारण बन सकता है?

छोड़ दें ये आदत

कहते हैं जिस चीज का जैसा इस्तेमाल किया जाए, वैसा करना ही हमारे लिए सही रहता है। इसके विपरीत करने पर नुकसान अपना ही होता है। लैपटॉप का इस्तेमाल टेबल पर रखकर करना आपके लिए सही है, लेकिन अगर अपनी गोद पर रखकर आप मजे से लैपटॉप का यूज करते हैं तो इसके कई नुकसान है। गोद पर लैपटॉप को रखने से पुरुषों को कई तरह के हेल्थ साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ सकता है। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि गोद पर लैपटॉप को रखने से पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- महिलाओं में ‘बांझपन’ के संकेत देती हैं 5 बीमारियां

पुरुषों का गोद पर लैपटॉप यूज करने के नुकसान

पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या और क्वालिटी के बीच लैपटॉप से निकलने वाली हीटिंग का सीधा-सीधा संबंध हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति अपनी गोद पर लैपटॉप को रखकर इस्तेमाल करता है तो डिवाइस में से निकलने वाली हीटिंग उसको प्रभावित कर सकती है। दरअसल, पुरुषों के अंडकोष को शरीर के दूसरे हिस्सों की तुलना में अंड को थोड़ा ठंडा रखने के लिए डिजाइन किया गया है, जो आमतौर पर शरीर के सामान्य तापमान से करीब 2 डिग्री से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है। अगर कोई लगातार लैपटॉप का इस्तेमाल अपनी गोद पर रखकर करता है, तो कुछ समय बाद उसमें स्पर्म से संबंधित समस्या होनी शुरू हो सकती है।

मसल्स में दर्द होने का भी कारण है लैपटॉप

लैपटॉप की रेडिएशन से पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी या संख्या पर ही असर नहीं पड़ता बल्कि, मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है।लैपटॉप को गोद या पैरों पर रखकर यूज करने से लैपटॉप की रेडिएशन का बुरा प्रभाव शरीर पर पड़ता है। कुछ लोग पैरों को चिपकाकर लैपटॉप का यूज करते हैं और फिर लैपटॉप की रेडिएशन मांसपेशियों पर अपना असर दिखाने लगती है। लगातार इस तरह की आदत से पुरुषों में मसल्स दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

Male Infertility Reason

महिलाओं को भी लैपटॉप को गोद पर इस्तेमाल करने से नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन पुरुषों में ये समस्या बढ़ने का कारण कहीं न कहीं शरीर की बनावट भी है। महिलाओं में यूट्रस शरीर के अंदर होता है। वहीं, अगर पुरुष के शरीर की बात करें तो उनके शरीर के बाहरी हिस्से में टेस्टिकल होता है जिस पर लैपटॉप की हीट सीधा अपना असर दिखा सकती है।

कैसे करें बचाव?

लैपटॉप का इस्तेमाल गोद या पैरों पर रखकर न करें। करना है तो तकिया लगाकर आप लैपटॉप यूज कर सकते हैं। हालांकि, इसमें भी इस बात का ख्याल रखें कि लैपटॉप को ज्यादा समय तक ऐसे रखकर यूज नहीं करना है। इसके अलावा सबसे अच्छा ऑप्शन ये ही है कि लैपटॉप को किसी टेबल या स्टैंड पर रखकर ही इस्तेमाल करें। ऐसे में आप लैपटॉप की हीट रेडिएशन के बुरे प्रभाव से बचे रहे सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Brain Tumour क्या होता है? जानें लक्षण और बचाव के लिए हेल्दी डाइट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो