whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Skin Cancer: कैंसर का संकेत भी है चेहरे पर लाल धब्बे होना! जानें बचाव के तरीके

Skin Cancer Symptoms: स्किन पर लाल धब्बे होने की समस्या को लोग पिंपल या फोड़ा-फुंसी समझकर इग्नोर कर देते हैं। पर ये गंभीर हो सकते हैं। ऐसे दाग-धब्बे स्किन कैंसर का संकेत हो सकते हैं। जानिए कैसे पहचानें और बचाव के तरीके।
01:28 PM Aug 26, 2024 IST | News24 हिंदी
skin cancer  कैंसर का संकेत भी है चेहरे पर लाल धब्बे होना  जानें बचाव के तरीके
skin cancer symptoms

Skin Cancer Symptoms: फेस पर दाग-धब्बे होना सामान्य परेशानी मानी जाती है। अधिकतर लड़के-लड़की ऐसी चीजों से गुजरते हैं। इन दाग-धब्बों का कारण पॉल्यूशन, हार्मोनल चेंज या फिर कैंसर का लक्षण हो सकते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार ये दाग-धब्बे धब्बे सूरज की हानिकारक किरणों से होते हैं।

कैंसर का संकेत?

एक्सपर्ट्स के अनुसार चेहरे पर लाल स्पॉट्स स्किन कैंसर का एक लक्षण भी हो सकते हैं। स्किन कैंसर में त्वचा पर अलग से सेल्स की ग्रोथ होने लगती है, जो कि सामान्य नहीं होती। कई बार उस जगह की स्किन मर जाती है और दोबारा फिर से उसी प्रक्रिया से स्किन ग्रो करने लगती है। सूरज की किरणें पड़ने पर ये और तेजी से काम करती है।

कैसे करें पहचान

अगर समय रहते स्किन कैंसर के लक्षणों की पहचान न की जाए, तो ये हानिकारक हो सकता है। सही समय पर पहचान होने से शुरुआती स्टेज में ही इलाज करवा सकेंगे, जो कि ज्यादा कारगर होता है। इन संकेतों से करें पहचान:-

कलर

फेस पर इन धब्बों का रंग अलग-अलग हो सकता है, जैसे- भूरे या काले रंग के धब्बे, गुलाबी, लाल, सफेद या नीले रंग के धब्बे। एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक बड़ा भूरा धब्बा जो कि गहरे रंग का होता है और उसमें से खून भी निकल सकता है, ऐसे धब्बे भी स्किन कैंसर का लक्षण हैं।

ये भी पढ़ें- Vitamin-D Foods: बॉडी में विटामिन-डी की कमी को पूरा करते हैं ये 5 सुपरफूड्स! आज से ही बनाएं डाइट का हिस्सा

ब्लीडिंग

इन धब्बों से खून निकलना भी स्किन कैंसर का संकेत है। कई बार इन दागों में से खून के बजाय सफेद रंग का पदार्थ भी निकलता है। इन धब्बों में खुजली और दर्द भी हो सकता है।

red spots

red spots

कब जाएं डॉक्टर के पास

एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्किन पर अचानक कुछ सामान्य से अलग दाग-धब्बे दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर ये लक्षण शुरुआती हैं, तो आप जल्दी रिकवर कर सकते हैं और 5 साल अधिक जी सकेंगे। वहीं, अगर ये लिम्फ नोड्स तक फैल जाएं, तो इलाज मुश्किल हो जाता है।

इससे बचने के उपाय

सनस्क्रीन- हमेशा 30 या उससे ज्यादा SPF वाला सनस्क्रीन चेहरे और अन्य त्वचा पर लगाएं जो सूरज की रोशनी में स्पष्ट हो।

टोपी का उपयोग करें- अपने चेहरे और कानों को सुरक्षित रखने के लिए चौड़े किनारों वाली टोपी पहनकर ही बाहर जाएं ताकि सूरज की अल्ट्रावायलेट रेज से आप बच सकें।

फुल स्लीव के कपड़े पहनें- अपनी बाहों और पैरों की सुरक्षा के लिए फुल स्लीव और फुल पैंट्स पहनें। आप चाहे तो ऊपर से कोई कोट या हल्की जैकेट पहनकर बाहर निकल सकते हैं ताकि स्किन पर धूप न पड़े।

लिप केयर- फेस पर सनस्क्रीन के साथ-साथ होठों पर लिप बाम का प्रयोग भी जरूर करें। आजकल मार्केट में होठों के लिए स्पेशल लिप सनस्क्रीन भी मिलने लगा है, इसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Talcum Powder Side Effects: बच्चों की सेहत से खिलवाड़ कर रहा है टैल्कम पाउडर; आप तो नहीं करते यूज?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो