होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रात में बिना कपड़ों के सोने से मिलते हैं 7 बड़े फायदे, हैरान रह जाएंगे आप!

Sleeping Naked Health Benefits: आमतौर पर कई लोगों को रात में टाइट कपड़े पहनकर सोने की आदत होती है, लेकिन इससे आपके शरीर में कई तरह की परेशानियां आती हैं और अगर आप बिना कपड़ों के सोते हैं, तो इससे हेल्थ को कई बेनिफिट मिलते हैं, आइए जान लेते हैं इसके बारे में विस्तार से।
09:02 PM Feb 29, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Sleeping Naked Health Benefits: कई लोगों की आदत है पूरे और टाइट कपड़े पहनकर सो जाने की और कुछ को आदत है ढीले-ढाले कपड़ों में सोने की। कोई अगर आपसे ये कह दे कि रात को बिना कपड़े के सोने के लिए, तो आप ये सुनकर शायद कम्फर्टेबल फील न करें, लेकिन आपको बता दें, अगर बिना कपड़े के सोते हैं, तो इससे सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं और कई सेहत से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। तो चलिए जान लेते हैं रात में बिना कपड़ों के सोने से मिलने वाले गजब के फायदों के बारे में-

Advertisement

मिलते हैं ये 7 फायदे

पसीने की समस्या

जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है, उन्हें रात को बिना कपड़ों के सोना चाहिए। ताकि उनके अंगों को हवा मिल पाए और पसीना न आए।

तनाव और बेचैनी 

Advertisement

अगर आप बिना कपड़ों के सोते हैं, तो तनाव और बेचैनी कम होती है। क्योंकि ऐसा करने पर  आपका शरीर ठंडा रहता है और आपको तनाव और बेचैनी कम रहती है।

अच्छी नींद

अगर आप रात में बिना कपड़ों के सोते हैं, तो आपको आराम महसूस होता है और इसके कारण  अच्छी और गहरी नींद आती है।

वेजाइनल हेल्थ 

महिलाएं रात में अगर बिना कपड़ों के सोती हैं, तो प्राइवेट पार्ट की स्किन को सांस लेने में आसानी मिलती है, जो उनकी वेजाइनल हेल्थ को ठीक रखता है और यीस्ट इंफेक्शन का जोखिम भी कम होता है।

फर्टिलिटी पर असर

कई लोगों को टाइट अंडरवियर पहनकर सोने की आदत होती है, इससे उनकी फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। एक स्टडी के अनुसार,  टाइट अंडरवियर वियर करके सोने से पुरुषों का स्पर्म काउंट घटता है।

हेल्दी हार्ट 

नींद पूरी न होने से आपको हाइपरटेंशन, डायबिटीज, दिल की बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसे में बिना कपड़ों के सोने पर अच्छी नींद आती है और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।

एंजाइटी होगी दूर

बिना कपड़ों के सोने से दिमाग और शरीर दोनों को आराम मिलता है। दरअसल, बिना कपड़ों के सोने पर आपके ब्रेन में शरीर को रिलैक्स करने वाले हार्मोन प्रोड्यूस होता है, इससे एंजाइटी दूर होती है।

ये भी पढ़ें- शरीर में क्‍यों बढ़ता है Uric Acid? 

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
health newssleeping
Advertisement
Advertisement