whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मी में ICMR ने गिनाए वो फूड, जिनसे करें परहेज, गन्ने का रस, जूस, चाय और कॉफी पिएं या नहीं

Sugarcane Juice Health Risks And ICMR Guidelines: गर्मियों में लोग ठंडक पाने के लिए रस और ठंडे ड्रिंक्स पीते हैं। इन्हीं में आप सभी गन्ने का रस पीना पसंद करते है। हालांकि, ICMR ने गन्ने के जूस में ज्यादा चीनी होने के कारण इसे अनहेल्दी मानते हुए न पीने की सलाह दी है।
10:53 AM Jun 02, 2024 IST | Deepti Sharma
गर्मी में icmr ने गिनाए वो फूड  जिनसे करें परहेज  गन्ने का रस  जूस  चाय और कॉफी पिएं या नहीं
गन्ने के रस के साइड इफेक्ट Image Credit: Freepik

Sugarcane Juice Health Risks And ICMR Guidelines: गर्मी से बचने के लिए भरपूर पानी के अलावा आप कई तरह के ड्रिंक्स पीते हैं, लेकिन इस दौरान आपको सालधान रहने की भी जरूरत है। गलत तरीके से किसी भी ड्रिंक्स को पीने से सेहत को नुकसान होने लगता है। इसी के चलते ICMR ने गाइडलाइन जारी की है, जिसमें बताया गया है कि कौन-सी ड्रिंक कैसे पिएं? आप में से कई लोग गर्मी में घर से बाहर जाने के समय गन्ने का जूस पीते हैं। ये न सिर्फ फ्रेशनेस देता है बल्कि एनर्जी को भी बढ़ाता है, लेकिन हाल ही में ICMR ने इसे लेकर गाइडलाइन्स में इसके सेवन को लेकर चेतावनी जारी की है और बताया है कितनी मात्रा में पीना चाहिए।

शुगर की ज्यादा मात्रा होती है 

ICMR के मुताबिक, गन्ने के जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो हमारी हेल्थ के लिए नुकसानदायक होती है। 100ML गन्ने के जूस में लगभग 13-15 Gram शुगर पाई जाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक एडल्ट को दिन में 30 Gram से ज्यादा शुगर नहीं करना चाहिए, जबकि बच्चों के लिए यह सीमा 24 Gram है। ऐसे में, आप अगर दिन में 1 बार गन्ने का जूस पीते हैं, तो आप डेली शुगर लिमिट के करीब होते हैं।

ज्यादा शुगर से खतरा 

शुगर का ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज, मोटापा और दिल की बीमारियों जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, आईसीएमआर ने गन्ने के अलावा सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट जूस, चाय और कॉफी पीने में भी कमी करने की सलाह दी है।

गन्ने के जूस के फायदे भी हैं

हालांकि, गन्ने का जूस पीने के अपने ही फायदे हैं, जैसे- यह फ्रेशनेस और एनर्जी देना का काम करता है, लेकिन इसमं बैलेंस बनाना बहुत जरूरी है। गर्मियों में ठंडक पाने के लिए आप गन्ने के जूस के अलावा भी कई हेल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं। नींबू पानी, नारियल पानी या ताजे फल का सेवन कर सकते हैं, जो न केवल आपको एनर्जेटिक रखेंगे बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

चाय और कॉफी के साइड इफेक्ट

ICMR ने चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन की मात्रा के कारण इनके ज्यादा सेवन को लेकर सावधान रहने की साह दी है। 150 मिलीलीटर की कॉफी में 80 से 120 ML कैफीन होता है, जबकि चाय में प्रति सर्विंग 30 से 65 ML कैफीन होता है। डेली कैफीन का 300 ML किया गया है।

सॉफ्ट ड्रिंक पानी के बदले का ऑप्शन नहीं हैं

सॉफ्ट ड्रिंक कार्बोनेटेड और नॉन-कार्बोनेटेड दोनों, ICMR की लिस्ट में शामिल हैं, जिनसे बचना चाहिए। इन ड्रिंक्स में चीनी, नेचुरल मिठास, एसिड हो सकते हैं, जो ज्यादा पीने से हानिकारक हो सकते हैं। ICMR के अनुसार, ठंडे ड्रिंक पानी या ताजे फलों का ऑप्शन नहीं हैं, इसलिए इनसे बचें। आप छाछ, नींबू पानी, फलों का रस (बिना चीनी मिलाए) और नारियल पानी ले सकते हैं।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो