whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मी में नहीं होगा Low Feel, अपना सकते हैं आम पन्ना, छाछ से लेकर ये 3 Summer Drinks

Summer Heat Safety Tips: गर्मी अपना भयंकर रूप दिखा रही है और ऐसे में अगर आम पन्ना के साथ-साथ डाइट में कई अन्य ड्रिंक्स शामिल करते हैं, तो हेल्थ को कई तरह से बेनिफिट्स मिलते हैं। आइए जान लेते हैं कौन-कौन से ऐसे ड्रिंक्स फायदा करते हैं।
01:40 PM Jun 07, 2024 IST | Deepti Sharma
गर्मी में नहीं होगा low feel  अपना सकते हैं आम पन्ना  छाछ से लेकर ये 3 summer drinks
गर्मियों के हेल्दी ड्रिंक्स Image Credit: Freepik

Summer Heat Safety Tips: चिलचिलाती धूप, भयंकर लू के साथ ही बढ़ता तापमान आपके लिए कई बीमारी लेकर आता है। इन बीमारियों से बचने के लिए खुद को डाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि तेज गर्मी में हीट स्ट्रोक, हीट वेव जैसी समस्याओं का खतरा ज्यादा बढ़ता है। ऐसे में कुछ डाइट में कुछ फूड आइटम्स ऐसे हैं, जो गर्मी के असर को नेचुरली रूप से कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा हाइड्रेटेड रहने में हेल्प करते हैं, जिससे गर्मी से निपटना आसान हो जाता है। चलिए जान लेते हैं कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में, जो गर्मी से राहत दिलाते हैं और पानी की कमी को पूरा करते हैं।

शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स रहते हैं बैलेंस 

आम पन्ना

कच्चे आम से बनने वाले पना में विटामिन सी और ए मिलते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स के बीच इंबैलेंस के कारण शरीर में होने वाले तनाव से बचाते हैं। इसके अलावा आम में काफी मात्रा में लिक्विड होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में हेल्प करता है। बिना शुगर के बना पना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

क्या बेनिफिट मिलता है 

नमक और कुछ मसाले डालकर बनाया गया ड्रिंक्स न केवल इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस रखने में मदद करता है बल्कि डिहाइड्रेशन से भी बचाव करता है। सोडियम और पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में लिक्विड के संतुलन और मांसपेशियों के काम करने की क्षमता को सुचारु रखने के लिए जरूरी है। इसमें पेक्टिन नाम का सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है जो पाचन को बेहतर करता है। कब्ज से राहत दिलाता है और बॉडी को नेचुरली रूप से ठंडा रखने में मदद करता है।

छाछ

छाछ नेचुरली रूप से शरीर की गर्मी दूर करने के साथ ही पेट को आराम देती है। इसमें काफी प्रोबायोटिक्स होता है जो आंतों की सेहत सुधारते हैं। इससे पाचन बेहतर होता है।

क्या बेनिफिट मिलता है 

यह शरीर को नेचुरली रूप से ठंडा रखती है। पसीने के जरिए निकलने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स और लिक्विड की कमी को दूर करती है। शरीर को हाइड्रेट रखती है।

सत्तू

काले भुने चने से बनने वाले इस ड्रिंक में पौधों से मिलने वाला प्रोटीन काफी होता है, जिससे शरीर के लिए जरूरी अमीनो एसिड मिलते हैं। ये मांसपेशियों की डैमेज को ठीक करने में मदद करते हैं।

क्या बेनिफिट मिलता है 

सत्तू में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है जो एनर्जी बनाए रखते हैं और पाचन सुधारते हैं। इसे पानी, नींबू और चुटकी भर नमक के साथ पीने से यह एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक की तरह काम करता है।

नारियल पानी

इसमें पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट होते हैं जो शरीर में लिक्विड की मात्रा को बैलेंस रखते हैं और डिहाइड्रेशन से बचाव करते हैं। इसमें कैलोरी भी बेहद कम होती है।

क्या बेनिफिट मिलता है 

यह नेचुरली रूप हाइड्रेट रखने वाला ड्रिंक है, जो पानी की प्यास बुझाता है। शरीर की गर्मी को शांत करता है। कम कैलोरी के कारण यह शुगरी ड्रिंक्स का अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप इनके अलावा कोकम शर्बत(Garcinia Indica),तरबूज, ककड़ी, बेल का शर्बत और पुदीना आदि गर्मी में पी सकते हैं, जिससे लू से बचाव करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- आपको भी आते हैं बुरे सपने? तो ये हो सकता है हड्डियों की इस बीमारी का संकेत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो