खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भयंकर गर्मी आप पर भी हो रही है हावी? इन 5 Summer Tips से मिलेगी राहत!

Beat Heat Wave With Home Remedies: लू से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को आप ट्राई करके खुद को सेफ और हेल्दी रख सकते हैं। ये कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप गर्मी की तेज तपिश में भी फ्रेशनेस महसूस कर पाएंगे।
09:53 AM May 28, 2024 IST | Deepti Sharma
गर्मी से कैसे बचें Image Credit: Freepik
Advertisement

Beat Heat Wave With Home Remedies: गर्मियों के आते ही लू का प्रकोप बढ़ने लगता है। इससे बचाव करने के साथ-साथ शरीर को ठंडा रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं। चिलचिलाती गर्मी के दौरान तेज धूप और हाई टेंपरेचर से बचने के लिए कुछ आसान से उपाय आप घर पर कर सकते हैं।

Advertisement

गर्मी के मौसम में अनहेल्दी महसूस करना आम बात है, लेकिन कुछ सरल नुस्खे अपनाकर आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। ये पांच नुस्खे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

भरपूर पानी पिएं

गर्मी में हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। आप नारियल पानी, नींबू पानी या छाछ जैसी हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स को भी पी सकते हैं। इसके अलावा ओआरएस का घोल बनाकर पी सकते हैं या नमक-चीनी का पानी पी सकते हैं, ये भी आपको पानी की कमी नहीं होने देंगे।

हल्का और पौष्टिक भोजन करें

भारी और मसालेदार भोजन से बचें क्योंकि यह पाचन में दिक्कत कर सकता है। फलों, सलाद, दही और सब्जियों का अधिक सेवन करें। खरबूजा, तरबूज, खीरा जैसे हाइड्रेटिंग फलों को शामिल करें। रात को दलिया, दाल वाली खिचड़ी खाएं, ये आसानी से पच जाती हैं।

Advertisement

https://x.com/MoHFW_INDIA/status/1794941910332940732

रेगुलर डॉक्टर से सलाह लें

गर्मी के मौसम में अक्सर तबियत खराब महसूस हो रही है, जैसे- थकान, उल्टी, दस्त, चक्कर आना, घबराहट, बेहोशी, सिरदर्द और पेट में ऐंठन जैसी समस्याएं हो रही हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें। इन समस्याओं को बिल्कुल भी हल्के में न लें।

घर के अंदर रहें और सूरज से बचें

सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक सूर्य की सीधी किरणों से बचें। इस समय के दौरान घर के अंदर रहें और अगर बाहर जाना जरूरी हो तो टोपी और सनस्क्रीन का यूज करें। बाहर जाने से पहले अच्छे से कवर करके जाएं।

रेगुलर बॉडी टेंपरेचर चेक करें

गर्मी के मौसम अक्सर शरीर का तापमान घटता-बढ़ता रहता है, तो रेगुलर जांच करवाएं। कभी-कभी बॉडी टेंपरेचर अप-डाउन होने का पता नहीं चलता है और इसे नॉर्मल समझकर अनदेखा कर देते हैं। ये बाद में गंभीर परिणाम दे सकता है। इसलिए रेगुलर बॉडी टेंपरेचर चेक करवाएं।

ये भी पढ़ें- हीट वेव से बचना है तो खाएं ये 5 फूड, कलेजे को म‍िलेगी ठंडक 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsHeat WaveHome remediesspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement