whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शरीर के लिए सप्लीमेंट्स फूड बेहतर या नेचुरल फूड? क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Supplement vs Natural Food: सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में उन सभी चीजों को शामिल करें। जिनमें पोषक तत्वों की जरूरी व उच्च मात्रा होती है। इसके लिए कुछ लोग जहां नेचुरल फूड का सेवन करते हैं, तो वहीं कुछ लोग सप्लीमेंट्स फूड भी लेते हैं। चलिए जानते हैं शरीर के लिए सप्लीमेंट्स फूड या नेचुरल फूड कौन से बेहतर होते हैं?
03:43 PM May 18, 2024 IST | Nidhi Jain
शरीर के लिए सप्लीमेंट्स फूड बेहतर या नेचुरल फूड  क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Supplement vs Natural Food: आज के समय में हेल्दी रहने के लिए लोग न जाने किन-किन चीजों का सेवन करते हैं। खासतौर पर जो लोग ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं या फिटनेस फ्रिक होते हैं। वो सप्लीमेंट फूड लेने में भी पीछे नहीं रहते हैं। ऐसे में एक सवाल उठता है कि क्या सप्लीमेंट फूड लेने से भी शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है या इसके लिए नेचुरल फूड ही बेस्ट ऑप्शन है? अगर आप भी इसी कन्फ्यूजन में हैं, तो आइए आपकी समस्या दूर करते हैं।

ये भी पढ़ें- Drinking Water Benefits: बॉडी के वजन के अनुसार पिएंगे पानी तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

सप्लीमेंट्स फूड क्या शरीर के लिए हेल्दी होते हैं?

सप्लीमेंट्स फूड के जरिए शरीर को वो सभी जरूरी पोषक तत्व दिए जाते हैं, जो उन्हें अच्छी डाइट लेने के बाद भी नहीं मिल पाते हैं। सप्लीमेंट फूड का सेवन अलग-अलग तरह से किया जा सकता है। इन्हें आप पिल्स, सिरप और विटामिन पाउडर आदि के तौर पर ले सकते हैं। हालांकि इन्हें बैलेंस डाइट की जगह नहीं लिया जा सकता है। इसके अलावा इससे शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों की कमी को भी दूर नहीं किया जा सकता है।

बता दें कि रोजाना शरीर को एक सीमित मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। अगर व्यक्ति के शरीर में उसकी मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे वह बीमार भी पड़ सकता है। हमेशा पर्याप्त मात्रा में ही सप्लीमेंट्स लेने चाहिए, नहीं तो इसका नकारात्मक प्रभाव भी शरीर पर पड़ सकता है। इसी वजह से कहा भी जाता है कि कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए, नहीं तो इससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

नेचुरल फूड के फायदे

एक्सपर्ट का मानना है कि शरीर के लिए नेचुरल फूड बहुत जरूरी है। फल, सब्जी और अनाज का सेवन करना शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। नेचुरल फूड में जो गुण होते हैं, उनकी पूर्ति शरीर में कभी भी सप्लीमेंट फूड से नहीं की जा सकती है। सप्लीमेंट फूड को लेने के बाद शरीर में कुछ समय के लिए पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है। लेकिन ये एक स्थाई ऑप्शन नहीं है। अगर आपको हमेशा फिट रहना है इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा नेचुरल फूड को शामिल करें।

ये भी पढ़ें- पार्टनर के साथ नहाते समय याद रखें 3 बातें, रोमांस में नहीं आएगी कमी!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो