whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विटामिन्स-मिनरल्स साथ लेना सही या नहीं? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Vitamin and Mineral Combination Side Effects: शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। इसकी कमी होने पर हम दवाओं या सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि हर तरह के सप्लीमेंट लेना और किसी के साथ किसी और कॉम्बो को लेना हानिकारक हो सकता है? जानिए ऐसे ही कॉम्बिनेशनों के बारे में...
02:35 PM Sep 07, 2024 IST | Namrata
विटामिन्स मिनरल्स साथ लेना सही या नहीं  क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Supplements Combination Side Effects

Supplements Combination Side Effects: सेहत अच्छी रखने के लिए शरीर में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए। अगर किसी तत्व की शरीर में कमी हो रही हो तो उसके लिए दवाएं लेनी पड़ती हैं। अक्सर, हम इन दवाओं को बिना डॉक्टर की परामर्श के ले लेते हैं, मगर ऐसा करना सही नहीं होता है। हम अनजाने में ऐसी दवाएं साथ ले लेते हैं, जो शायद आपकी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है। जानिए ऐसी ही दवाओं और उनके गलत कॉम्बिनेशन के बारे में...

कैल्शियम और आयरन

कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है, लेकिन इनके साथ आयरन या कोई और मिनरल लेना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि कैल्शियम सप्लीमेंट इसके अवशोषण को प्रभावित कर सकता है।

supplement combination

supplement combination

विटामिन सी और विटामिन बी-12

विटामिन सी इम्यूनिटी के लिए एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट होता है। विटामिन बी-12 आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि इन दोनों सप्लीमेंट्स को साथ लेने से विटामिन बी-12 का असर कम हो सकता है। इसे खाने का सही तरीका है कि दोनों सप्लीमेंट के बीच 2-3 घंटे का गैप रहे।

फोलिक एसिड और विटामिन बी-12

यह दोनों विटामिन शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। फोलिक एसिड एक प्रकार का विटामिन ही होता है। ज्यादा फोलिक एसिड के सेवन से विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण नजर नहीं आते हैं, जिससे बाद में शरीर को नुकसान होने लगता है।

ये भी पढ़ें- दिन भर में कितने कप कॉफी पीना सही? जानें इसके नुकसान और फायदे

कॉपर और जिंक

कॉपर और जिंक दोनों ही मिनरल्स होते हैं। इसकी पूर्ति हमारे खाने से ही हो जाती है। कॉपर ब्रेन ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। जिंक किसी भी ट्रीटमेंट के लिए जरूरी मिनरल माना जाता है। दोनों सप्लीमेंट्स को एक ही समय पर लेने से पाचन में दिक्कत हो सकती है।

सप्लीमेंट लेने का सही तरीका क्या है?

अगर आप सप्लीमेंट ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि एकसाथ सभी सप्लीमेंट नहीं लेने हैं। आप इन सप्लीमेंट्स का समय अलग-अलग कर लें। जैसे कि नाश्ते में कैल्शियम लिया हो तो रात के समय आयरन सप्लीमेंट का सेवन करें।

कैसे पूरी करें कमी?

हालांकि सप्लीमेंट से पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है, लेकिन यह लंबे समय के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। आपको इसकी बजाय खाना, उस तत्व से भरपूर फूड आइटम खानी चाहिए। वह आपको प्राकृतिक तरीके से फायदा पहुंचाएंगे।

ये भी पढ़ें- Fish Oil Pills Real or Fake: फिश ऑयल के कैप्सूल असली या नकली? सिर्फ 1 मिनट में करें पता

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो