whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या आपको ज्यादा गुस्सा आता है? हो सकता है डिप्रेशन, इन 5 तरीकों से करें पहचान

Symptoms of Depression : आज भागदौड़ भरी जिंदगी और कई तरह के तनाव के बाद काफी लोग डिप्रेशन में जा रहे हैं। अगर इससे बाहर न निकला जाए तो यह काफी खतरनाक भी हो सकता है। कुछ तरीकों से डिप्रेशन की पहचान कर सकते हैं।
05:59 PM May 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
क्या आपको ज्यादा गुस्सा आता है  हो सकता है डिप्रेशन  इन 5 तरीकों से करें पहचान
Depression के कारणों को पहचानना जरूरी है।

Symptoms of Depression : डिप्रेशन काफी खतरनाक है। न केवल खुद के लिए बल्कि परिवार के दूसरे सदस्यों और आसपास रहने वाले लोगों के लिए भी। इसका इलाज अगर समय पर न किया जाए तो यह काफी खतरनाक हो जाता है। कई बार डिप्रेशन का पता नहीं चलता और जब चलता है तो यह काफी खतरनाक स्थिति में पहुंच जाता है। स्थिति ऐसी भी पहुंच सकती है कि मरीज को अस्पताल में भर्ती कराना पड़े। इसलिए डिप्रेशन को शुरू में पहचानना और उसका निदान करना जरूरी है।

Depression

Depression के कारणों को पहचानना जरूरी है।

ऐसे करें डिप्रेशन की पहचान

1. निराश होना: जब कोई शख्स परेशानियों में डूबा हो और उसे कहीं से भी कोई अच्छी खबर नहीं मिलती, तो वह काफी निराश हो जाता है। अगर यह स्थिति लगातार रहे तो वह डिप्रेशन में पहुंच सकता है। ऐसे में वह शख्स किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित नहीं रख पाता है।
2. पसंद की चीजें दूर करना: आप जिन चीजों को पसंद करते हैं, अगर आप उनसे धीरे-धीरे दूरी बना रहे हैं तो यह भी डिप्रेशन में जाने की एक पहचान हो सकती है। अगर गहराई में जाएंगे तो पता चलेगा कि यह दूरी किसी न किसी ऐसे कारण से बनी है जिसे लेकर आप बहुत परेशान हैं।
3. गुस्सा करना: अगर आप बात-बात पर गुस्सा करते हैं और चीजों को फेंक देते हैं तो आप डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। यह गुस्सा कभी भी आ सकता है। हो सकता है कि आप किसी से हंस कर बात कर रहे हैं और अचानक ही गुस्सा हो जाएं और चीखना-चिल्लाना शुरू कर दें। यह भी डिप्रेशन में जाने की एक पहचान है।
4. खुद को बेकार समझना: चारों तरफ से निराशा के बाद खुद को अगर लगता है कि आप बेकार हैं, हर काम फेल हो जाता है, किसी काम के काबिल नहीं हैं और घंटों तक अकेले बैठे रहते हैं तो आप पक्का डिप्रेशन में जा रहे हैं। इससे तुरंत निकलने की जरूरत है।
5. थकान और सिर दर्द रहना: किसी चीज को सोचते-सोचते अगर थकान हो जाए और सिर दर्द होने लगे तो यह भी डिप्रेशन में जाने का लक्षण है। ऐसी स्थिति में या तो बहुत ज्यादा नींद आती है या फिर नींद ही गायब हो जाती है। साथ ही गई बार घबराहट और बेचैनी भी होने लगती है।

ऐसे दूर करें डिप्रेशन

  • किसी मनोचिकित्सक की मदद लें।
  • खुद को अकेला न छोड़ें। किसी दोस्त या रिलेटिव के साथ रहें।
  • अगर जॉब करते हैं तो कुछ दिन की छुट्टी ले लें और घूमने निकल जाएं।
  • योग और एक्सरसाइज करें। कॉमेडी वीडियो देखें।
  • प्रकृति के बीच में जाएं।
  • पसंद के काम करें।
  • बचपन के दोस्तों से मिलें और पुरानी अच्छी बातें याद करें।

यह भी पढ़ें : टेंशन..डिप्रेशन दूर करने के हैं ये 7 आसान टिप्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो