whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Tea Drinking Benefits: चाय पीने से कोरोना का खतरा हो सकता है कम- Study

Drinking Tea Kill Corona Virus In Mouth: क्या चाय पीने से कोरोना वायरस का असर नहीं होता है? क्या चाय मुंह में ही कोरोना के प्रभाव को कम कर देती है? आइए जानते हैं इन्हीं सभी सवालों के जवाब।
09:36 AM May 11, 2024 IST | Nidhi Jain
tea drinking benefits  चाय पीने से कोरोना का खतरा हो सकता है कम  study

Drinking Tea Kill Corona Virus: करीब दो साल तक कोरोना वायरस ने पूरे देश में हाहाकार मचाया था। इससे बड़ी संख्या में लोगों ने अपने परिजनों को खोया था। हालांकि जिन लोगों को कोरोना वायरस हुआ था, उनकी इम्यूनिटी पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। वहीं अब हाल ही में एक अध्ययन में पता चला है कि चाय पीने से कोरोना वायरस के खतरे को कम किया जा सकता है। लेकिन इससे वायरस से पूरी तरह से बचा नहीं जा सकता है।

ये भी पढ़ें- गायों में फैल रहा बर्ड फ्लू वायरस, वैज्ञानिकों ने जताई महामारी की चिंता

चाय पीने से क्या नहीं होगा संक्रमण?

चाय पीने से वायरस का असर कम होता है या नहीं? ये बात जानने के लिए शोधकर्ताओं ने पांच प्रकार की चाय पर परीक्षण किया। इसके लिए उन्होंने काली चाय, ग्रीन टी, पुदीना की चाय, रसभरी की चाय और यूकेलिप्टस चाय को लगभग 15 मिनट के लिए गर्म पानी में रखा। फिर सभी में कोरोना वायरस के सैंपल को डाला गया और 5 मिनट तक इंतजार किया।

इसके बाद शोधकर्ताओं ने देखा कि सभी चायों में दस सेकंड के अंदर वायरस की गतिविधि में कमी आई है। ग्रीन टी, पुदीना की चाय, रसभरी की चाय और यूकेलिप्टस चाय ने कोरोना के असर को कम से कम 96% तक कम किया। वहीं काली चाय से सबसे ज्यादा सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला। इसने वायरस का असर करीब 99.9 प्रतिशत तक कम किया। शोधकर्ताओं का मानना है कि पौधे में पाए जाने वाले polyphenols और micronutrients की वजह से ऐसा हो रहा है।

क्या गरारे से भी वायरस नहीं होता है?

Virologist Malak Esseili के अनुसार, केवल चाय पीने से वायरस से बचा नहीं जा सकता है, क्योंकि वायरस नाक में भी बन सकता है, जो फेफड़ों तक आसानी से पहुंच सकता है। लेकिन चाय पीने से वायरस के खतरे को थोड़ा बहुत कम किया जा सकता है।

हालांकि पहले कहा जा रहा था कि रोजाना गरारे करने से भी वायरस के प्रभाव को कम किया जा सकता है। लेकिन अमेरिकी शोधकर्ताओं ने इस बात पर जोर दिया कि लार में भी वायरस हो सकता है, जिसे वैक्सीन से कम नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- एक जम्हाई, युवती की जिंदगी पर बन आई, डॉक्टर ने जान बचाई, आप न करें ये गलतियां

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो