होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Tea With Cigarette: चाय-सुट्टा के कॉम्बिनेशन से बढ़ता है हार्ट अटैक से लेकर कैंसर का खतरा!

Tea And Cigarette Side Effects: कई बार शौक-शौक में लोगों को ऐसी आदतें लग जाती हैं, जो उनपर ही भारी पड़ जाती हैं। चाय और सिगरेट एक साथ पीना भी एक ऐसी ही आदत है, लेकिन ये दोनों मिलकर कई गंभीर बीमारियां पैदा करती हैं। आइए जान लेते हैं चाय और सिगरेट पीना क्यों है घातक?
08:38 AM May 13, 2024 IST | Deepti Sharma
चाय और सिगरेट के साइड इफेक्ट्स Image Credit: Freepik
Advertisement

Tea And Cigarette Side Effects: चाय की दुकान पर अक्सर आपको हर कोई चाय की चुस्की लेते हुए दिख जाएगा और उसके साथ-साथ सिगरेट का धुंआ उड़ाते हुए दिख जाएंगे। आजकल तनाव कम करने के लिए लोग चाय के साथ सिगरेट पीते हैं, जो एक गलत आदत है। चाय और सिगरेट का खतरनाक कॉम्बिनेशन आपकी हेल्थ पर भारी पड़ सकता है।

Advertisement

जी हां, एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चाय और सिगरेट अगर एक साथ पीते हैं, तो इससे एसोफेजियल कैंसर (Esophageal Cancer) का जोखिम 30% तक बढ़ता है। इसके कारण चाय में मिलने वाला कैफीन जो सिगरेट के साथ मिलकर खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए जो लोग कूल दिखने के चक्कर में कस पे कस लगाते हैं, वो भी चाय और सिगरेट एक साथ, तो जरा अलर्ट हो जाएं।

साल 2023 में जर्नल एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन (Journal Annals of Internal Medicine) में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, गर्म चाय पीने से आपकी फूड पाइप की सेल्स को हानि होती है और जब आप चाय के साथ सिगरेट भी पीते हैं, तो इससे डैमेज होने का डबल खतरा बढ़ता है। अगर लंबे टाइम तक ये आदत आपकी बनी रहती है, तो इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो चाय में कैफीन मौजूद होता है, जिससे पेट में एक तरह का एसिड बनता है। वैसे तो ये पाचन में मददगार होता है, लेकिन कैफीन की ज्यादा मात्रा पेट में जाने पर हानि हो सकती है।

Advertisement

वहीं, बीड़ी या सिगरेट में निकोटीन पाया जाता है। अगर खाली पेट आप चाय और सिगरेट एक साथ पीते हैं तो सिर में दर्द से लेकर चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

चाय और सिगरेट साथ पीने से क्या होता है?

जो लोग सिर्फ स्मोक करते हैं वो भी हेल्थ लिए नुकसानदायक है। स्मोकिंग ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है। कई ऐसी रिसर्च पाई गई हैं जिनमें सामने आया है कि जो दिन भर में एक सिगरेट पीते हैं, उनमें नॉर्मल लोगों के मुकाबले हार्ट अटैक पड़ने का खतरा 7% ज्यादा होता है। अगर आपको स्मोकिंग की आदत है तो इससे आपकी उम्र करीब 17 साल तक कम हो सकती है।

ये भी पढ़ें- दूध में बादाम मिलाकर पीने से हड्डियों के साथ-साथ होती हैं 4 समस्याएं भी दूर

Open in App
Advertisement
Tags :
harm of smokinghealth newsTea Side Effects
Advertisement
Advertisement