whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

चिप्स-कोल्ड ड्रिंक का बच्चों की सेहत पर साइड इफेक्ट, कमजोर हो रहे दांत, रिसर्च में खुलासा

Teeth Health: चिप्स और सॉफ्ट ड्रिंक जैसे फूड छोटे बच्चों पर खतरनाक असर डाल रहे हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि इन चीजों से छोटे बच्चों के दांतों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। आइए जानते हैं इस बारे में सब कुछ।
12:17 PM Oct 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
चिप्स कोल्ड ड्रिंक का बच्चों की सेहत पर साइड इफेक्ट  कमजोर हो रहे दांत  रिसर्च में खुलासा

Teeth Health: बच्चों की खान-पान की बदलती आदतें उन्हें गंभीर समस्याएं दे रही हैं। खराब खान-पान से बच्चों के दांत भी खराब हो रहे हैं। वैसे तो कोल्ड-ड्रिंक और चिप्स जैसी चीजें किसी के लिए भी फायदेमंद नहीं होती हैं, मगर बच्चों को इन चीजों से दूर रखना थोड़ा मुश्किल होता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि इन चीजों के ज्यादा सेवन से बच्चों के दांतों के इनेमल पर असर पड़ता है और वे कमजोर पड़ जाते हैं। इसका प्रमुख कारण इन चीजों में पड़ी हानिकारक चीजें हैं, जैसे- सोडा और एसिड्स। जानिए रिसर्च के बारे में सब कुछ।

Advertisement

कहां हुई है रिसर्च?

यह रिसर्च हार्वर्ड स्कूल ऑफ डेंटल मेडिसिन द्वारा की गई थी, जहां उन्होंने इनेमल को लेकर एक रिसर्च की और पाया कि विटामिन-डी की कमी से दांतों में कमजोरी आ जाती है। शरीर में विटामिन-डी कम होने का प्रमुख कारण कोल्ड-ड्रिंक्स और चिप्स का बढ़ता सेवन है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Diabetes Reverse के लिए फॉलो करें ये डाइट

Advertisement

कोल्ड ड्रिंक और चिप्स की खपत बढ़ी

दुनिया के कई हिस्सों में, विशेष रूप से शहरी इलाकों में, ठंडे मीठे ड्रिंक्स और प्रोसेस्ड फूड्स की खपत हाल के वर्षों में बढ़ गई है। इन चीजों से बच्चे सीधे आकर्षित होते हैं। असल में इसका कारण रंगीन पैकेजिंग, टेस्ट और किफ़ायती कीमतें हैं। कोल्ड-ड्रिंक, सोडा, एनर्जी ड्रिंक और फ्लेवर्ड वाटर आमतौर पर चीनी और एसिड से भरे होते हैं। इसी तरह, चिप्स - जिसमें स्टार्च और नमक की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चों के दांतों को नुकसान पहुंचाती है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

और क्या कारण हैं दांतों के खराब होने का?

रिसर्च में पाया गया है कि दांतों के खराब होने के लिए जीन्स और प्रेग्नेंसी के दौरान पोषण न लेना भी कारण हो सकता है। उनका मानना है कि अगर माता-पिता भी दांतों की परेशानी से जूझ रहे हैं तो बच्चों में ऐसा होना साधारण है। वहीं, गर्भावस्था के दौरान मां को पर्याप्त मात्रा में पोषण न मिलने से भी पेट में पल रहे शिशु के दांत खराब हो सकते हैं। इसके अलावा, डायबिटीज, जो बच्चों में भी एक सामान्य समस्या बन चुकी है, भी दांतों की कमजोरी का एक कारण हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Green Tea vs Chamomile Tea: वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय, जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो