whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सुपरफूड हैं ये 5 सीड; खाने में जरूर करें शामिल, बढ़ जाएगी शरीर की इम्यूनिटी

These 5 Seeds are Superfood : सीड्स को सुपरफूड कहा गया है। इसका कारण है कि इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स, मिनरल्स आदि होता है। इन सीड्स की कुछ मात्रा रोजाना खाने में शामिल होनी चाहिए। इन्हें खाने से शरीर को न केवल जरूरी पौषक तत्व मिलते हैं बल्कि शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है।
06:39 PM May 03, 2024 IST | Rajesh Bharti
सुपरफूड हैं ये 5 सीड  खाने में जरूर करें शामिल  बढ़ जाएगी शरीर की इम्यूनिटी
सीड्स सुपरफूड होते हैं

These 5 Seeds are Superfood : शरीर के लिए सिर्फ खाना ही नहीं, बल्कि खाने में दूसरी ऐसी चीजों की भी जरूरत पड़ती है जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व दे सकें। इन्हीं में सीड्स भी आते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें खाने का कोई समय फिक्स नहीं होता। इन्हें कभी भी खा सकते हैं। इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, फैट आदि होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

ये सीड्स हैं खास

बहुत सारे ऐसे सीड्स हैं जिन्हें खाने से भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। जानें, ऐसे ही 5 सीड्स के बारे में:

1. फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स में 110 कैलोरी होती है। इसे अलसी के नाम से भी जानते हैं। यह फाइबर, फैट और मिनरल्स का अच्छा स्रोत है। मिनरल्स में इसमें आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वेजिटेरियन डाइट रखने वाले लोगों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का फ्लैक्स सीड्स बेहतरीन सोर्स है। यह हार्ट के सही काम करने के लिए अहम है तो दूसरी ओर यह स्किन और आंखों के लिए भी जरूरी है। हाई बीपी को नियंत्रित करने में भी यह सहायक है।

2. चिया सीड्स

इसे पानी में भिगोकर खाने के बहुत फायदे हैं। इसके फाइबर दूसरे सीड्स जितने सख्त नहीं होते, इसलिए पानी में रातभर भिगोने से काम चल जाता है। इसमें 138 कैलोरी होती है। इसे खाने से एंजाइम और हॉर्मोन्स भी ऐक्टिव हो जाते हैं। इसे खाने से वजन पर काबू रहता है। चूंकि कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा, इसलिए खाने पर पेट भरे होने का अहसास होता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा भी अच्छी होती है, इसलिए यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है।

3. पंपकिन सीड्स

इसे कद्दू के बीज के नाम से भी जानते हैं। पंपकिन सीड्स एंटिऑक्सीडेंट से भरे होते हैं जो शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री-रेडिकल्स को कम करते हैं। इसमें 163 कैलोरी होती है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। यह शख्स के मूड को स्थिर करने में अहम भूमिका निभाता है। वहीं यह इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी मददगार है। इनके अलावा पंपकिन सीड्स आंतरिक सूजन कम करने में भी मददगार है। लगातार सही मात्रा में खाने से यह शुगर को काबू करने में भी मदद करता है।

4. तिल

इसे अंग्रेजी में Sesame Seeds कहते हैं। यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाकर रखने में मददगार होता है। इसमें 103 कैलोरी होती है। यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसे खाने से शरीर की शुगर बैलेंस रहती है। कैल्शियम की मौजूदगी की वजह से यह हड्डियों के लिए भी अहम है। इसे कैंसर रोधी भी माना गया है। इसे स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। भरपूर फाइबर की वजह से यह पाचन में भी मददगार है। यह लिवर के साथ शरीर की इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मददगार है।

यह भी पढ़ें : ऑफिस में ये 5 सुपरफूड रखेंगे आलस्य से दूर, एनर्जी से भरपूर

5. सूरजमुखी के सीड

यह बीज विटामिन E से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें हेल्दी फैट भी होता है। शरीर के भीतर के सूजन को कम करना हो तो सूरजमुखी के बीज काफी बेहतर हैं। इससे बनने वाला तेल भी पोषण से भरपूर होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन का बेहतरीन सोर्स हैं। इसमें 155 कैलोरी होती है। ये पॉलिसेचुरेटेड फैटी एसिड्स के बेहतरीन सोर्स हैं, इसलिए ये हार्ट से संबंधी परेशानी को दूर करने में भी सहायक हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो