whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या आपके फेफड़े मजबूत हैं? इन 5 तरीकों से करें पहचान

Tips to Know Strong Lungs : शरीर को हेल्दी रखने के लिए फेफड़ों का मजबूत होना जरूरी है। अगर फेफड़े मजबूत होंगे तो हम सही से सांस ले पाएंगे और शरीर में ऑक्सीजन अच्छे से पहुंच पाएगी। मजबूत फेफड़ों की पहचान कई तरह से कर सकते हैं।
11:44 AM May 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
क्या आपके फेफड़े मजबूत हैं  इन 5 तरीकों से करें पहचान
फेफड़ों की मजबूती जरूर चेक करें।

Tips to Know Strong Lungs : यह बात हम सब जानते हैं कि शरीर के लिए ऑक्सीजन बेहद जरूरी है। ऑक्सीजन को शरीर में ले जाने और शरीर से दूसरी विषैली गैसों को बाहर करने का काम फेफड़े करते हैं। सोचिए, अगर हमारे फेफड़े खराब हो जाएं तो क्या हम सांस ले पाएंगे? जवाब है- नहीं। इसलिए फेफड़ों को मजबूत रखना बेहद जरूरी है। फेफड़ों की मजबूती कई तरीकों से पहचान सकते हैं।

इन तरीकों से पहचानें फेफड़ों की मजबूती

1. Balloon Test

इस टेस्ट को आप घर पर भी कर सकते हैं। इसमें आपको घर पर ही बलून फुलाने होंगे। मार्केट से वे बलून खरीद लें जो बर्थडे पर डेकोरेशन के लिए लगाए जाते हैं। एक बलून को फुलाएं। अगर 4-5 बलून को फुलाने पर सांस ही फूलने लगे तो समझ लें कि आपके फेफड़े मजबूत नहीं हैं।

2. Three Ball Spirometer

यह एक छोटी डिवाइस होती है जिसमें तीन हल्की बॉल होती हैं। इसमें लगी पाइप के जरिए फूंक मारनी होती है। फूंक मारने से अगर तीनों बॉल ऊपर उठ जाती हैं तो समझ जाएं कि आपके फेफड़े मजबूत हैं। अगर एक या दो बॉल ही उठें तो फेफड़े मजबूत करें। Three Ball Spirometer को मार्केट से खरीदा जा सकता है। यह ऑनलाइन भी मौजूद है। इसकी कीमत 100 रुपये से 200 रुपये के बीच में है।

3. Peak Expiratory Flow Rate

यह भी एक डिवाइस है जिसके जरिए आप अपने फेफड़ों की क्षमता परख सकते हैं। इसे भी ऑनलाइन या केमिस्ट (मेडिकल स्टोर) की शॉप से खरीद सकते हैं। यह 500 से 800 रुपये में मिल जाती है। इसमें भी फूंक मारनी होती है। फूंक मारने से इसमें लगा इंडिकेटर बताता है कि आपके फेफड़े कितने मजबूत हैं। अगर इंडिकेटर हरे रंग तक पहुंचता है तो फेफड़े मजबूत स्थिति में हैं। अगर पीले रंग तक पहुंचता है तो सुधार की जरूरत है और लाल रंग पर मामला अटकता है तो फेफड़े मजबूत करें।

4. सांसें रोककर परखें क्षमता

अपनी सांसों को रोककर भी फेफड़ों की क्षमता परख सकते हैं। अगर आप अपनी सांस को खींचकर 1 से डेढ़ मिनट तक रोक सकते हैं तो मान लें कि आपके फेफड़े मजबूत हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके फेफड़ों से बाहर की हवा को अच्छी मात्रा में शरीर के भीतर पहुंचाया है।

5. चेस्ट में इन्फेक्शन होना

अगर चेस्ट में इन्फेक्शन है तो यह फेफड़ों से जुड़ा है। कई बार खांसी होने पर कफ भी आता है। अगर ऐसा लगातार होता है तो यह फेफड़ों से जुड़ी बीमारी हो सकती है। ऐसी स्थिति में अगर कोई शख्स लंबी सांस लेता है तो उसके सीने में दर्द होने लगता है। हालांकि सामान्य रूप से चलने-फिरने में उसे कोई परेशानी नहीं होती।

Healthy Lungs

फेफड़ों की मजबूती जरूर चेक करें।

ऐसे करें फेफड़ों को मजबूत

  • रोजाना ब्रिक्स वॉक करें। इसमें तेज-तेज कदमों से चला जाता है। चलने के दौरान स्पीड इतनी होती है कि किसी से बात करते समय सांसें न फूलें।
  • फेफड़ों को हवा से पूरा भर लें और फिर कुछ देर रुककर सांसें धीरे-धीरे छोड़ें। ऐसा दिन में एक साथ 4 से 5 बार करें।
  • हर दिन सुबह में 20 से 25 मिनट का योग और एक्सरसाइज या फिर दोनों जरूर करें। इसकी शुरुआत कपाल भाति से करें। साथ ही ताड़ासन, कटिचक्रासन आदि भी करें।
  • हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी लें। साथ ही ऐसी चीजें खाएं जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन आदि शामिल हो। मौसमी फल और सब्जियां खाएं।

यह भी पढ़ें : स्मोकिंग से फेफड़े ही नहीं दिल को भी खतरा! जानें कैसे करें बचाव
यह भी पढ़ें : शरीर में दिखें ये 10 लक्षण, न करें इग्नोर, डैमेज हो सकते हैं फेफड़े

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो