whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Smoking से यूरिनरी ब्लैडर कैंसर का खतरा! पहचानें 7 शुरुआती लक्षण

Urinary Bladder Cancer Symptoms: ब्लैडर का कैंसर एक सामान्य प्रकार का कैंसर है जो ब्लैडर की सेल्स में शुरू होता है। स्मोकिंग, मोटापा, तंबाकू का सेवन या यूरिन इंफेक्शन सहित कई फैक्टर यूरिनरी ब्लैडर कैंसर के कारण बनते हैं। ऐसे में इसके लक्षणों की सही समय पर पहचान करना जरूरी है। 
04:17 PM May 13, 2024 IST | Deepti Sharma
smoking से यूरिनरी ब्लैडर कैंसर का खतरा  पहचानें 7 शुरुआती लक्षण
यूरिनरी ब्लैडर कैंसर के लक्षण Image Credit: Freepik

Urinary Bladder Cancer Symptoms: यूरिनरी ब्लैडर कैंसर तब शुरू होता है जब ब्लैडर में सेल्स कंट्रोल से बाहर होने लगती हैं। जैसे-जैसे ज्यादा कैंसर सेल्स विकसित होती हैं, वे एक ट्यूमर बना सकती हैं और समय के साथ ही शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं।

स्टडी के अनुसार, ब्लैडर भारत में सबसे आम कैंसरों में से एक है। यह कैंसर के सबसे आम रूपों में से एक है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों पर ही असर करता है। हालांकि, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में कैंसर का निदान ज्यादा हो रहा है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार महिलाओं में यूरिनरी ब्लैडर कैंसर का एक प्रमुख कारण स्मोकिंग है। एक स्टडी के अनुसार, पिछले 30 सालों में स्मोकिंग करने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ी है और यह ज्यादातर टीनएज में देखा जा रही है। सिगरेट पीने से यूरिनरी ब्लैडर कैंसर पैदा करने वाले लक्षण होते हैं। इसलिए, यूरिनरी ब्लैडर कैंसर के लक्षणों की सही समय पर पहचान करना जरूरी है।

यूरिनरी ब्लैडर कैंसर के लक्षण 

पेशाब में खून आना 

यह यूरिनरी ब्लैडर कैंसर का सबसे आम खतरनाक लक्षण है। यूरिन में ब्लड दिखाई दे सकता है, इसके साथ ही थक्के निकल सकते हैं या नहीं भी निकल सकते हैं।  इस चीज का केवल यूरिन टेस्ट के दौरान ही पता लगाया जा सकता है।

पेशाब करने की आदतों में बदलाव

यूरिनरी ब्लैडर कैंसर की वजह पेशाब के पैटर्न में बदलाव हो सकता है, जैसे कि पेशाब में वृद्धि या पेशाब के दौरान दर्द होना। इसे कभी-कभी यूरिनरी ट्रैक्ट का संक्रमण समझने की भूल बिल्कुल न करें।

पीठ में दर्द होना 

पेल्विक एरिया या पीठ में लगातार दर्द या बेचैनी यूरिनरी ब्लैडर कैंसर का संकेत हो सकता है।

वजन घटना

डाइट या एक्सरसाइज की आदतों में बदलाव के बिना ही अगर आपका वजन घट रहा है, तो यूरिनरी ब्लैडर कैंसर सहित अलग-अलग कैंसर के लिए एक खतरे का संकेत है।

थकान या कमजोरी होना 

थकान या कमजोरी जो आराम करने पर भी ठीक नहीं होती है। ये भी यूरिनरी ब्लैडर कैंसर का लक्षण हो सकता है।

हड्डी में दर्द होना 

अगर यूरिनरी ब्लैडर कैंसर हड्डियों में फैल गया है, तो यह हड्डियों में दर्द का कारण बन सकता है। ये खासकर पीठ के निचले हिस्से या पसलियों में होता है।

पैरों में सूजन आना 

यूरिनरी ब्लैडर कैंसर कभी-कभी यूरिनरी ट्रैक्ट में रुकावट पैदा कर सकता है, जिससे पैरों में सूजन हो जाती है।

यूरिनरी ब्लैडर कैंसर के खतरे को कैसे कम करें

  • स्मोकिंग न करें।
  • डायबिटीज मेलेटस से ब्लैडर के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, मेटफॉर्मिन के साथ इलाज ब्लैडर के कैंसर और मधुमेह के रोगियों में बेहतर रोग का निदान से जुड़ा हो सकता है।
  • अगर केमिकल्स से जुड़ा कोई काम करते हैं, तो जोखिम से बचने के लिए सभी सेफ्टी इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करें।
  • अलग-अलग प्रकार के रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों से भरपूर डाइट चुनें। फलों और सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  High Cholesterol कम करने में मददगार हैं सुबह की 5 आदतें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो