whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्‍या आप भी दूध के साथ यूज करते हैं ये 5 सब्‍ज‍ियां, तो आज ही कर दें हमेशा के ल‍िए बंद

Avoid Consuming these Vegetables With Milk: क्या आप भी सब्जियों के साथ दूध का सेवन करते हैं? अगर हां, तो जल्द ही आप बीमार पड़ सकते हैं। दरअसल, दूध के साथ कुछ सब्जियों को नहीं खाना चाहिए। इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए जानलेवा भी हो सकता है।
02:31 PM May 24, 2024 IST | Nidhi Jain
क्‍या आप भी दूध के साथ यूज करते हैं ये 5 सब्‍ज‍ियां  तो आज ही कर दें हमेशा के ल‍िए बंद

Avoid Consuming these Vegetables With Milk: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करें। बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए दूध और हरी सब्जियों का सेवन करना लाभदायक माना जाता है। दूध में विटामिन ए, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस आदि की उच्च मात्रा होती है। वहीं ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियों में भी सभी जरूरी पोषक तत्वों का उच्च स्तर होता है। लेकिन इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं, जिनका सेवन अगर आप दूध के साथ करते हैं, तो ये शरीर को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। आज हम आपको उन 5 हरी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन अगर आप दूध पीने के तुरंत बाद करते हैं या साथ में करते हैं, तो ये जानलेवा हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Drinking Water Benefits: बॉडी के वजन के अनुसार पिएंगे पानी तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

करेला

दूध के साथ कभी भी करेले की सब्जी नहीं खानी चाहिए। दूध पीने के कम से कम तीन से चार घंटे के बाद करेले की सब्जी खाएं, नहीं तो आपको पेट दर्द और कब्ज की समस्या हो सकती है।

मूली

मूली और दूध को साथ में खाने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है। इसके अलावा सीने में दर्द और जलन की समस्या भी हो सकती है। जिन लोगों को गैस की समस्या रहती है, उन्हें तो गलती से भी इन दोनों का सेवन साथ में नहीं करना चाहिए। नहीं तो पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

लौकी

दूध और लौकी को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए। इन दोनों के कॉम्बिनेशन से आपका पेट खराब हो सकता है। जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है, उन्हें तो गलती से भी दूध और लौकी का साथ में सेवन नहीं करना चाहिए। इससे स्किन पर रैशेज हो सकते हैं।

भिंडी

भिंडी की सब्जी के साथ कभी भी दूध का सेवन न करें। इससे पाचन तंत्र खराब हो सकता है। इसके अलावा खुजली, जलन और सूजन की समस्या हो सकती है। जिन लोगों का पेट हर समय खराब रहता है, अगर वो भिंडी और दूध का साथ में सेवन करते हैं। तो इससे पेट में इन्फेक्शन भी हो सकता है।

कटहल

कटहल और दूध के कॉम्बिनेशन से पेट खराब हो सकता है। दरअसल, कटहल में ऑक्सलेट की उच्च मात्रा होती है। अगर आप कटहल के साथ कैल्शियम युक्त दूध पीते हैं, तो इससे कैल्शियम और ऑक्सलेट से पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा सफेद दाग की समस्या भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- ये 5 संकेत बताते हैं शरीर में है पानी की कमी, तुरंत डाइट में करें बदलाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो