होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आंखें बताएंगी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है या नहीं! जानें कैसे

Vitamin B-12 Deficiency: विटामिन बी-12 हमारे शरीर के लिए अहम पोषक तत्वों में से एक है। विटामिन बी-12 की कमी होने से आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। विटामिन बी-12 कम होने से शरीर संकेत देता है, जिन्हें समझना होता है। चलिए, आपको बताते हैं कि शरीर में विटामिन बी-12 कम होने पर आंखें क्या संकेत देती हैं।
04:38 PM Sep 23, 2024 IST | Namrata Mohanty
vitamin b 12
Advertisement

Vitamin B-12 Deficiency: शरीर को स्वस्थ रखने का काम जरूरी पोषक तत्व करते हैं। विटामिन बी-12 इनमें सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। इस विटामिन की कमी से ब्रेन ग्रोथ पर असर पड़ता है। शरीर में खून की कमी होती है तथा कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं होती हैं। आंखें भी शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होने के संकेत देती हैं। चलिए, जानते हैं इस बारे में सब कुछ।

Advertisement

आंखों में ये 3 संकेत बताते हैं कि शरीर विटामिन बी-12 की कमी से जूझ रहा है

फोकस में कमी

रेड ब्लड सेल्स की मदद से आंखों के रेटीना की फंक्शनिंग होती है। अगर आप अपनी आंखों से देखने में फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो यह संकेत है कि शरीर विटामिन बी-12 की कमी से जूझ रहा है। आंखों में थकान महसूस करना या काम करते समय आंखों में दर्द होना भी विटामिन बी-12 की कमी का लक्षण है।

Advertisement

आंखों में ड्राइनेस

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी से ड्राइनेस की समस्या होती है। आंखों में भी इसका प्रभाव पड़ता है। कई बार आंखों में सूखापन इस तरह से होता है कि आंसू भी कम निकलते हैं। विटामिन बी-12 की कमी से आंखों की नमी खत्म हो जाती है और इनमें जलन की समस्या भी होती है।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

आंखों का पीला रंग

अगर आपकी आंखें पीली दिखाई दे रही हैं तो यह भी एक संकेत है कि आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है। हालांकि, पीलिया में भी आंखें पीली नजर आती हैं। मगर बी-12 कम होने से भी ऐसा संकेत दिखाई देता है। यदि आप इन दोनों स्थितियों में कंफ्यूज हैं तो अपना ब्लड टेस्ट जरूर करवाएं।

इसके अलावा आंखों का फड़कना या किसी प्रकार की न्यूरो प्रॉब्लम होने पर भी शरीर विटामिन बी-12 की कमी के लक्षणों की पहचान करवाता है।

विटामिन बी-12 की कमी दूर करने के लिए क्या खाएं?

इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा, जैसे:-

यदि शरीर में विटामिन बी-12 की कमी ज्यादा है तो डॉक्टर से परामर्श लें। कई बार स्थितियां गंभीर होती हैं जिनमें मेडिकल ट्रीटमेंट करवाना जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के बाद ब्रश? जानें क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Vitamin B12Vitamin B12 Deficiency
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो