होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

थकान-सूजन समेत इन 7 संकेतों को अनदेखा करना पड़ सकता है भारी! विटामिन-C की कमी है वजह

Vitamin-C Deficiency: विटामिन-सी एक जरूरी पोषक तत्व है, जिसकी कमी होने से इंसान गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है। यह विटामिन हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए भी जाना जाता है। अगर आपको भी ये संकेत दिखें, तो समझ जाइए कि विटामिन-सी की कमी है।
12:11 PM Oct 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Vitamin-C Deficiency: विटामिन-सी, इसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। यह एक जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है, इम्यूनिटी को स्ट्रांग करता है, कोलेजन का उत्पादन करता है, और प्लांट-बेस्ड आयरन फूड्स से मिलने वाले पोषण के गुणों को बढ़ाता है। इसकी खासियत जानने के बावजूद भी, दुनिया भर में कई व्यक्ति विटामिन-सी की कमी से पीड़ित हैं। इस विटामिन की कमी से इंसान कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से परेशान हो सकता है। आइए जानते हैं इस विटामिन की कमी होने पर शरीर क्या संकेत देता है।

Advertisement

7 संकेत जो बताएंगे विटामिन-सी कम है या ज्यादा

1. थकान और कमजोरी

विटामिन-सी की कमी के शुरुआती लक्षणों में से एक थकान है। इस विटामिन की कमी से व्यक्ति कमजोरी और सुस्ती महसूस कर सकता है। यह थकान रोजाना की गतिविधियों में बाधा डाल सकती है और आपको प्रभावित कर सकती है, जिससे चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Advertisement

2. बार-बार संक्रमण होना

विटामिन-सी एक मजबूत रोग-प्रतिरोधक तत्व है। यह व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपको संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इस विटामिन की कमी से सर्दी और सांस की बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। अगर कोई बार-बार बीमार पड़ रहा है तो इससे इस बात का पता चलता है कि उस इंसान के शरीर में विटामिन-सी की भारी मात्रा में कमी है।

Image Credit: Freepik

3. स्किन प्रॉब्लम्स

हेल्दी स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन होता है, जो विटामिन-सी की मात्रा पर आधारित है। अगर इस विटामिन की कमी है तो आपकी स्किन में सूखापन, खुरदरापन और चमक कम हो जाती है। विटामिन-सी की कमी से होने वाली ड्राइनेस होठों के आसपास ज्यादा दिखती है।

4. मसूड़ों से खून आना

विटामिन-सी की कमी का एक और लक्षण मसूड़ों की बीमारी है, जो सूजन, मसूड़ों से खून आना या मसूड़े की सूजन के रूप में नजर आता है। मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने और सूजन को रोकने के लिए विटामिन-सी की जरूरत होती है। अगर समय पर ध्यान ना दिया जाए तो दांत खराब हो सकते हैं।

5. जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द

विटामिन-सी कोलेजन निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो जोड़ों और मांसपेशियों की सेहत के लिए जरूरी है। इसकी कमी से जोड़ों में दर्द और अकड़न के साथ-साथ मांसपेशियों में कमजोरी भी हो सकती है। अगर आपको रोजाना के कामों या दौड़ लगाने में परेशानी हो रही है तो एकबार विटामिन-सी की जांच जरूर करवाएं।

6. मूड स्विंग्स

विटामिन-सी का एक कनेक्शन मेंटल हेल्थ के बीच भी देखा गया है। इसकी कमी से मूड में बार-बार बदलाव होता है, जिसमें स्ट्रेस और चिंता की भावनाएं बढ़ सकती हैं। इस पोषक तत्व की कमी से न्यूरो फंक्शन में भी बाधाएं आ सकती हैं। इससे मूड स्विंग्स होते हैं।

7. चोटों से उबरने में समय लगना

विटामिन-सी की कमी होने से अक्सर लोगों को घाव या चोटों से उभरने में समय लगता है। गंभीर मामलों में, त्वचा पर आसानी से चोट भी लग जाती है और हल्की चोट लगने पर भी स्किन नीली पड़ने लगती है।

विटामिन-सी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

अपनी डाइट में खट्टे फल जैसे- नींबू, संतरा को शामिल करें।
शिमला मिर्च, ब्रोकली और स्ट्रॉबेरी में भी विटामिन-सी होता है।
आप चाहें तो विटामिन-सी की गोलियां भी खा सकते हैं लेकिन डॉक्टर से परामर्श के बाद।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Benefits of vitamin CHealth News In HindiVitamin deficiency
Advertisement
Advertisement