खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vitamin C की कमी से स्किन पर दिखते हैं 4 लक्षण

Vitamin C Symptoms On Skin: स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। अगर स्किन रूखी, बेजान और रैशेज वाली हो रही है, तो ऐसा विटामिन सी की कमी के कारण होता है। चलिए जान लेते हैं विटामिन सी की कमी से त्वचा पर कैसे दिखते हैं संकेत, जानिए। 
07:00 AM Jun 01, 2024 IST | Deepti Sharma
त्वचा पर विटामिन सी के लक्षण Image Credit: Freepik
Advertisement

Vitamin C Symptoms On Skin: अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ भरपूर पानी पिएं। कुछ फूड्स हमें डाइट में ऐसे शामिल करने चाहिए, जो विटामिन सी से भरपूर पाए जाते हैं। विटामिन सी जितना बालों और त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी है, उतना ही इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए भी जरूरी है। जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी कमी होती है, उन्हें आंख, बाल और स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।

Advertisement

विटामिन सी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और इसका असर आपके दांतों और नाखूनों पर भी पड़ता है। वहीं, त्वचा पर विटामिन सी की कमी के लक्षण भी नजर आने लगते हैं। अगर लंबे टाइम तक इसे इग्नोर करते हैं, तो यह समस्या का कारण बन सकता है। आइए विटामिन सी की कमी से स्किन पर क्या-क्या लक्षण दिखने लगते हैं, जानिए।

क्यों जरूरी है होता है विटामिन सी ?

विटामिन सी पानी में सोल्यूबल होता है। इसलिए अपनी डेली डाइट में विटामिन सी की जरूरत होती है। खाने-पीने की चीजों से विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में नींबू, संतरा, आम, खट्टे फल और हरी सब्जियां शामिल करें। इसके अलावा कुछ मसालों और जड़ी-बूटियों में भी विटामिन सी मिलता है। कई बार जेनेटिक और मेटाबॉलिक डिसऑर्डर के कारण भी शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है। अगर आप बहुत ज्यादा वर्कआउट करते हैं या डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है।

Advertisement

स्किन पर विटामिन सी की कमी के लक्षण

ड्राई स्किन होना 

कई बार स्किन बहुत ज्यादा ड्राई और बेजान हो जाती है। स्किन की ऊपरी परत का बहुत ज्यादा रूखा होना विटामिन सी की कमी का संकेत होता है। हालांकि, कई बार क्लाइमेट चेंज और पानी की कमी के कारण से भी त्वचा रूखी होने लगती है।

घाव भरने में देरी

शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर घाव या चोट भरने में काफी समय लगता है। कुछ लोग इसकी वजह समझ नहीं पाते हैं। हालांकि, डायबिटीज के मरीजों के साथ भी ऐसा ही होता है, लेकिन विटामिन सी की कमी की वजह से चोट और घाव भरने में काफी समय लगता है।

झुर्रियां दिखना 

अगर स्किन बहुत ज्यादा रूखी हो जाए तो चेहरे पर झुर्रियां जल्दी आने लगती हैं। त्वचा का रूखापन बढ़ने लगता है और चेहरे पर बुढ़ापा जल्दी दिखने लगता है। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है, तो इसका कारण विटामिन सी की कमी भी हो सकती है। विटामिन सी की कमी से आंखों के आसपास की त्वचा सिकुड़ने लगती है।

त्वचा पर चकत्ते पड़ना 

अगर स्किन पर मुंहासे या चकत्ते हैं तो इसकी वजह शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है। कई बार लोगों की त्वचा पर लाल रंग के छोटे-छोटे धब्बे दिखने लगते हैं। ये लक्षण विटामिन सी की कमी का इशारा करते हैं।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में शरीर के इन 5 अंगों पर होता है असर 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   

Advertisement
Tags :
health newsvitamin C
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement