whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विटामिन डी की खुराक जवान बनाए रख सकती है? रिसर्च में नया खुलासा

Vitamin D: विटामिन डी कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, अकेले अपने आहार से पर्याप्त मात्रा प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है या यदि आपको पर्याप्त धूप नहीं मिलती है।
08:37 PM May 01, 2024 IST | Deepti Sharma
विटामिन डी की खुराक जवान बनाए रख सकती है  रिसर्च में नया खुलासा
Image Credit: Freepik

Vitamin D: विटामिन डी मानव शरीर की सेहत के लिए आवश्यक है। यह महत्वपूर्ण यौगिक हड्डियों और दांतों के विकास और रखरखाव, प्रतिरक्षा प्रणाली, मस्तिष्क स्वास्थ्य और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और विटामिन डी मांसपेशियों और हड्डियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त विटामिन डी की कमी से उम्र से संबंधित मांसपेशियों के नुकसान और गिरने का खतरा बढ़ सकता है। तो, क्या इसका मतलब यह है कि आप विटामिन डी की खुराक लेने से उम्र बढ़ने की गति धीमी कर सकते हैं?

इतालवी शोधकर्ताओं की एक नई समीक्षा ने इस सहयोग के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला है।

दशकों से, डॉक्टरों ने ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए और हड्डी के फ्रैक्चर को रोकने में मदद के लिए विटामिन डी की खुराक की सिफारिश की है क्योंकि विटामिन डी की कमी उन स्थितियों से जुड़ी हुई है।

यह उल्लेखनीय है कि हालांकि विटामिन डी कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, लेकिन अकेले अपने आहार से या यदि आपको पर्याप्त धूप नहीं मिलती है तो इसे पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।

हालाँकि, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी की खुराक आवश्यक रूप से स्वस्थ लोगों में उम्र से संबंधित हड्डियों के नुकसान और फ्रैक्चर को रोकने में मदद नहीं करती है।

नवीनतम समीक्षा में, रग्गिएरो और सहकर्मियों ने उम्र बढ़ने के जैविक लक्षणों पर विटामिन डी के संभावित प्रभावों की जांच करने वाले अवलोकन संबंधी अध्ययन और नैदानिक ​​परीक्षण संकलित किए, और पाया कि सबूत की कमी है: "आज तक, सबूत... मनुष्यों में दुर्लभ है और मुख्य रूप से प्रीक्लिनिकल पर आधारित है [पशु] मॉडल।"

इस बीच, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी एपिजेनेटिक उम्र बढ़ने को धीमा कर सकता है क्योंकि कम विटामिन डी स्तर वाले लोग पर्याप्त स्तर वाले लोगों की तुलना में जैविक रूप से अधिक उम्र के होते हैं।

विटामिन डी अनुपूरण डीएनए क्षति को कम करने में भी मदद कर सकता है, लेखक नोट करते हैं, "ऐसा लगता है कि इसका टेलोमेर लंबाई पर प्रभाव नहीं पड़ता है, हालांकि कुछ निष्कर्ष मोटे व्यक्तियों में टेलोमेरेज़ गतिविधि पर विटामिन डी की सुरक्षात्मक भूमिका का समर्थन करते हैं।"

इस बारे में भी बहुत कम सबूत हैं कि किस खुराक या किस उम्र में विटामिन डी की खुराक का असर हो सकता है, क्योंकि बहुत कम मानव अध्ययन हुए हैं, और निष्कर्ष मिश्रित रहे हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी की एक विशिष्ट खुराक लेना सामान्य लोगों के लिए सुरक्षित होगा, हालांकि यह हर किसी के लिए अलग है। शोध से पता चलता है कि विटामिन डी की अधिक खुराक लेना हानिकारक हो सकता है। यह उजागर करना भी महत्वपूर्ण है कि विटामिन डी की खुराक कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले स्टैटिन जैसी डॉक्टरी दवाओं के साथ भी परस्पर क्रिया कर सकती है।

विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि पूरक के रूप में अधिक विटामिन का सेवन स्वास्थ्य के लिए जरूरी नहीं है। उनके अनुसार, लोगों के लिए उन गतिविधियों को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है जो वे अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और लंबे समय तक जीने के लिए कर सकते हैं, जैसे संतुलित आहार खाना या बाहर घूमना।

रग्गिएरो और सहकर्मियों ने निष्कर्ष निकाला, "मानव दीर्घायु का समर्थन करने वाली रणनीति के रूप में विटामिन डी अनुपूरण में रुचि और उम्र बढ़ने के लक्षणों को नियंत्रित करने में इसकी क्षमता के बारे में कुछ सबूतों के बावजूद, हम अभी भी बेंच से बिस्तर तक अनुवाद के बिंदु से बहुत दूर हैं।"

ये भी पढ़ें- क्या आपको ज्यादा गुस्सा आता है? 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो