whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शरीर में विटामिन की कमी हो तो दिखते हैं 5 संकेत, जानें कैसे पहचानें इनको

Vitamin Deficiency Symptoms In Body: अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी हो रही है, तो इसके कुछ संकेत शरीर में नजर आने लगते हैं। इस समस्या की पहचान करके इसे ठीक करना जरूरी है।  
12:15 PM May 05, 2024 IST | Deepti Sharma
शरीर में विटामिन की कमी हो तो दिखते हैं 5 संकेत  जानें कैसे पहचानें इनको
विटामिन की कमी के लक्षण Image Credit: Freepik

Vitamin Deficiency Signs In Body: शरीर को हेल्दी रहने के लिए विटामिन और मिनरल्स का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि हर विटामिन का अपना एक रोल होता है, लेकिन कभी-कभी डाइट में बदलाव होने पर या कुछ कमी के चलते शरीर में विटामिन की कमी आने लगती है। अलग-अलग पोषक तत्वों की कमी होने पर शरीर अलग-अलग तरीकों से करने लगता है।

एक्सपर्ट के अनुसार, आजकल ज्यादातर लोगों की डाइट में चेंज की वजह से विटामिन की कमी होती है। अगर विटामिन की कमी है, तो आपको कोई बीमारी नहीं होगी, लेकिन आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाएगी। आइए जानें असामान्य चेतावनी संकेत, जो बताते हैं कि आप में विटामिन की कमी हो सकती है।

मुंह के कोने में दरारें

अगर आप अपने होठों के आसपास दरार देखते हैं, तो आपके पास आयरन, जिंक और नियासिन, राइबोफ्लेविन और बी 12 जैसे बी विटामिन की कमी हो सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप शाकाहारी भोजन खाते हैं तो यह नॉर्मल बात है जो आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान नहीं कर पाता है और इसलिए, इसे ठीक करने के लिए आपको ज्यादा पोल्ट्री, सैल्मन, टूना, अंडे, सीप, धूप में सुखाए हुए टमाटर, मूंगफली और दाल खानी चाहिए। आयरन का सोर्स विटामिन सी द्वारा बढ़ाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाकर इंफेक्शन से लड़ने में हेल्प करता है।

चेहरे पर पपड़ीदार चकत्ते

चेहरे पर सूखी और पपड़ीदार चकत्ते, जिनमें खुजली होने लगती है और फिर दर्द होता है, बायोटिन या विटामिन बी7 की कमी के कारण हो सकते हैं। जबकि आपका शरीर फैट में घुलनशील विटामिन (ए, डी, ई, के) को स्टोर करता है, लेकिन यह ज्यादातर बी विटामिन को स्टोर नहीं करता है, जो ज्यादातर पानी में सोल्युबल होते हैं। आप इससे छुटकारा पाने के लिए अंडे, सैल्मन, एवोकाडो, मशरूम, फूलगोभी, सोयाबीन, नट्स, रसभरी और केले खा सकते हैं।

आपके गालों पर मुंहासे जैसे उभार जरूरी फैटी एसिड और विटामिन ए और डी की कमी को दिखाते हैं। अगर आप सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट ले रहे हैं, तो आपका न केवल वजन बढ़ता है बल्कि जरूरी पोषक तत्वों की भी कमी होती है। डॉक्टरों के अनुसार, आपको सैल्मन और सार्डिन जैसी सफेद मछली, अखरोट और बादाम जैसे मेवे और पिसी हुई भांग और चिया जैसे बीज शामिल करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

बीटा कैरोटीन

विटामिन ए आपके शरीर विटामिन ए बनाने के लिए करेगा और उसे बढ़ाने के लिए ज्यादा पत्तेदार सब्जियां और गाजर, शकरकंद और लाल बेल मिर्च जैसी सब्जियां खाएं। अपने विटामिन डी के लेवल को बढ़ाने के लिए सूरज की रोशनी में सुबह आधा घंटा बैठें।

हाथ और पैर सुन्न हो जाना

झुनझुनी या चुभन से पीड़ित हैं, खासकर आपके हाथों और पैरों में तो डॉक्टरों के मुताबिक, आपको विटामिन बी जैसे फोलेट (बी9), बी6 और बी12 की कमी हो सकती है। इन लक्षणों को चिंता, डिप्रेशन, एनीमिया, थकान और हार्मोन असंतुलन के साथ भी जोड़ा जा सकता है और इसलिए, इस कमी को ठीक करने के लिए ज्यादा पालक, शतावरी, चुकंदर, बीन्स, अंडे, सीप और पोल्ट्री डाइट में शामिल करें।

मांसपेशियों में ऐंठन

मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ों के दर्द का मुख्य कारण विटामिन डी की कमी है। एक्सपर्ट का कहना है कि अपनी डाइट में सप्लीमेंट और विशेष पोषक तत्व लेने के लिए रेगुलर रूप से अपने शरीर में विटामिन के लेवल की जांच करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- कोविशील्ड से क्लॉटिंग का कितना खतरा होता है? 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो