खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लंबाई बढ़ाने से लेकर हड्डियों की मजबूती तक, बच्चों में इन Vitamins का होना जरूरी; उम्र के हिसाब से जानें मात्रा

Vitamins Your Kids Need: क्या बच्चों के लिए विटामिन जरूर हैं? बढ़ते हुए बच्चे के लिए कौन-कौन से विटामिन की जरूरत होती है। लंबाई बढ़ाने या हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है? आइए ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब देते हैं।
01:00 PM Jul 05, 2024 IST | Simran Singh
बच्चों के लिए जरूरी विटामिन्स
Advertisement

Vitamins Your Kids Need: एक सेहतमंद शरीर के लिए सही मात्रा में विटामिन्स का होना बेहद जरूरी है। उम्र के साथ इसकी कमी होना भी आम बात है, लेकिन विटामिन की कमी होने से व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको शक्तिशाली और बीमारियों से दूर रखने में भी विटामिन्स और मिनरल्स की खास भूमिका होती है। क्या आप जानते हैं कि बच्चों के लिए भी कुछ विटामिन्स बहुत जरूरी होते हैं।

Advertisement

हर उम्र में सही मात्रा के साथ विटामिन्स की जरूरत पड़ती है जो लंबाई बढ़ाने से लेकर हड्डियों की मजबूती के लिए भी जरूरी है।आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों के लिए कौन-कौन से विटामिन जरूर हैं और किस उम्र में कितनी मात्रा के साथ उनकी जरूरत होती है? आइए विस्तार से जानते हैं।

क्या बच्चों को विटामिन की जरूरत है?

जी हां, बच्चों को विटामिन की जरूरत होती है। यहां तक कि पैदा हुए बच्चे के लिए भी विटामिन बहुत जरूरी है। हर उम्र में अलग-अलग मात्रा के साथ विटामिन युक्त चीजों का सेवन करना जरूरी है। खून बढ़ाने के लिए आयरन, हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी समेत अन्य विटामिन्स हैं जो बच्चों के लिए बढ़ती उम्र के साथ जरूर हो जाते हैं।

बढ़ते हुए बच्चे के लिए कौन-कौन से विटामिन जरूरी?

बच्चों के लिए 6 तरह के विटामिन बेहद जरूरी है। सभी विटामिन शरीर में अलग-अलग भूमिका निभाते हैं। शरीर और मस्तिष्क के विकास के लिए भी विभिन्न विटामिन काम आते हैं। आमतौर पर एक बढ़ते हुए बच्चे के लिए 6 विटामिन जरूरी होते हैं।

Advertisement

  1. विटामिन ए (Vitamin A)
  2. विटामिन बी (Vitamin B)
  3. विटामिन सी (Vitamin C)
  4. विटामिन डी (Vitamin D)
  5. विटामिन ई (Vitamin E)
  6. विटामिन के (Vitamin K)

विटामिन A

शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है। इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए इस विटामिन की जरूरत होती है। आंखों की रोशनी को बढ़ाने और स्किन को हेल्दी रखने में भी ये विटामिन मददगार होता है। 6 महीने से 5 साल तक के बच्चे को हर साल विटामिन ए की दो खुराक देनी चाहिए।

विटामिन बी

विटामिन बी आमतौर पर मछली और सीफूड्स में पाया जाता है। इसके अलावा केले और सेब के सेवन से भी विटामिन बी की कमी को दूर किया जा सकता है। 1 साल से 3 साल के उम्र के बच्चों के लिए प्रतिदिन 0.5mg विटामिन बी की जरूरत होती है। 4 से 8 साल के उम्र के बच्चों के लिए प्रतिदिन 0.6mg विटामिन बी की जरूरत होती है। विटामिन बी की कमी से बच्चे में कमजोरी होने लगती है और वो हर काम में सुस्ती महसूस करने लगता है।

विटामिन सी

विटामिन सी की कमी होने पर बच्चे में हड्डियों के विकास में कमी देखने को मिलती है। एक शिशु के लिए प्रतिदिन 50mg विटामिन सी की जरूरत होती है। ब्रोकली, अमरूद, टमाटर और संतरे जैसी चीजों में विटामिन सी पाया जाता है।

ये भी पढ़ें- क्या है प्रेग्नेंसी में होने वाली डायबिटीज और कैसे बच्चे पर पड़ता है असर?

विटामिन डी

12 महीने से कम के बच्चे के लिए हर दिन 400 IU की मात्रा में विटामिन डी जरूरी होता है। इसकी कमी होने पर हड्डियों के विकास में कमी, कमजोरी और दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सूरज की पहली किरणों से भी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा

विटामिन K

शिशुओं में विटामिन K की जरूरत हर दिन 2 mcg होती है। जबकि, 1 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए इसकी मात्रा 2.5mcg है। पालक, ब्रोकली जैसी चीजों में विटामिन के पाया जाता है।

विटामिन ई 

विटामिन ई भी बच्चों के लिए जरूरी होता है। 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए हर दिन विटामिन ई की जरूरत 9 IU होती है। वहीं, टीनएजर्स के लिए 22 IU तक की मात्रा में विटामिन ई जरूरी है।

ये भी पढ़ें- गर्भवती महिलाएं न करें ये गलतियां, वरना बिगड़ सकता है बच्चे के चेहरे का नक्शा- Study

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अलग-अलग तरह से हासिल की गईं हैं। इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य लें। News24 की ओर से इसका कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Essential VitaminsVitamin Avitamin Cvitamin DVitamin Evitamins
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement