खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चेहरे पर दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं गंभीर बीमारी के संकेत

Health Sign on your Face: हमारा चेहरा हमारे स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताता है। जब कोई व्यक्ति बीमार होता है तो उसके चेहरे पर वो साफ झलकता है। लेकिन क्या आपको पता है चेहरे पर दिखने वाले आम लक्षण जैसे स्किन ड्राई होना, पीला होना ये सब गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकते हैं।
08:45 AM Aug 04, 2024 IST | Sonali Pant
warning sign on face
Advertisement

Health Sign on your Face: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। लेकिन बीमारी होने से पहले हमारा शरीर कई संकेत देता है। कई बार तो चेहरा देखकर भी पता चल जाता है कि व्यक्ति की तबीयत खराब है। क्या आपको पता है चेहरा आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताता है? स्वास्थ्य खराब होने पर चेहरा बेजान हो जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि चेहरे पर दिखने वाले संकेत किन बीमारियों की ओर इशारा करते हैं।

Advertisement

चेहरे का पीला होना

अगर आपका चेहरा सामान्य से ज्यादा पीला हो रहा है तो ये पीलिया का संकेत हो सकता है। ये बीमारी तब होती है जब शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी होती है। ये बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। अगर आपको चेहरे पर ये संकेत दिखे तो एक बार डॉक्टर के पास जाकर जरूर चेकअप करवा लें।

ये भी पढ़ें- खाली पेट अदरक का पानी पीने के 5 नुकसान, बीमारियों को खुद देंगे न्योता

स्किन ड्राई होना

सर्दियों में स्किन का ड्राई होना आम है लेकिन गर्मियों में नहीं। ये शरीर में पानी की कमी के वजह से होता है। इसके अलावा अगर आपके होंठ भी फट रहे हैं तो ये गंभीर बीमारी जैसे थायराइड और डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।

Advertisement

चेहरे पर सूजन आना

चेहरे पर सूजन आम इंफेक्शन और छोटी-मोटी बीमारी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा कई बार ये किडनी की समस्या की तरफ भी इशारा करता है।

नए-नए तिल आना

अगर आपके चेहरे पर अचानक से तिल आ रहे हैं और उसमें खुजली और दर्द भी हो रहा है तो ये कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में एक बार डॉक्टर से जरूर बात करें।

पलकों के ऊपर या नीचे निशान होना

कई बार लोगों की पलकों के ऊपर या नीचे वाले हिस्से में पीले रंग के थक्के बन जाते हैं, जिसे जैंथेलास्टेमा कहा जाता है। कोलेस्ट्रॉल के कारण बने ये थक्के बताते हैं कि आपको हार्ट से जुड़ी समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें- घर पर मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो, बस 1 हफ्ते तक लगाएं ये 5 चीजें

Open in App
Advertisement
Tags :
DiabetesHealthy Lifestyleskin problem
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement