होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रोजाना की बजाए वीकेंड पर एक्सरसाइज करने वाले निकले 'फिट', स्टडी में सामने आए चौंकाने वाले फैक्ट्स

Weekend workouts more effective as daily exercise: रोजाना एक्सरसाइज करने वालों के मुकाबले वीकेंड पर व्यायाम करने वालों में 40% डायबिटीज और 20% हाइपरटेंशन होने का खतरा कम हुआ है।
05:08 PM Sep 27, 2024 IST | Amit Kasana
फोटो क्रेडिट (गूगल)
Advertisement

Weekend workouts more effective as daily exercise: रोजाना की बजाए वीकेंड पर जोरदार एक्सरसाइज करने वाले ज्यादा 'फिट', होते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार लोग किस तरह एक्सरसाइज करते हैं ये इससे अधिक महत्वपूर्ण है कि वे हफ्ते में कितनी बार एक्सरसाइज कर रहे हैं। दरअसल, 100000 लोगों पर की गई एक स्टडी में ये चौंकाने वाले फैक्ट्स सामने आए हैं।

Advertisement

कैसे और किन लोगों पर हुई स्टडी

जानकारी के अनुसार नेशनल हेल्थ सर्विस हफ्ते में कुल 150 मिनट मध्यम व्यायाम या 75 मिनट जोरदार व्यायाम करने की सलाह देता है। स्टडी में रोजाना व्यायाम करने वाले लोग इन नियम का पालन नहीं कर रहे थे। दरअसल, यूके में बायोबैंक प्रोजेक्ट के तहत करीब एक लाख लोगों पर कई साल ये स्टडी चली है। इन सभी लोगों को एक्ससाइज वॉच बांधी गई थी।

ये भी पढ़ें: बुखार में Paracetamol खाने से लग रहा है डर, कैसे पाएं आराम? एक्सपर्ट्स से जानें सेफ ऑप्श

Advertisement

40% डायबिटीज और 20% हाइपरटेंशन होने का खतरा कम हुआ

स्टडी के अनुसार वीकेंड पर जोरदार एक्सरसाइज करने वालों में दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हुआ। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करने वालों के मुकाबले वीकेंड पर व्यायाम करने वालों में 40% डायबिटीज और 20% हाइपरटेंशन होने का खतरा कम हुआ है। वही, लंबे समय स्टडी करने के बाद डॉक्टरों ने पाया कि वीकेंड पर पर्याप्त ड्यूरेशन में एक्सरसाइज करने वालों को तनाव कम होता है, उनकी मनोदशा ठीक रहती है और उन्हें गुर्दे संबंधी बीमारी होने का खतरा भी कम हुआ है।

वो एक्सरसाइज चुनें जो आपके लिए हो फायदेमंद

स्टडी टीम का नेतृत्व करने वाले बोस्टन के मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. शान खुर्शीद ने कहा कि स्टडी से ये पता चलता है कि फिट रहने के लिए किसी एक पैटर्न की बजाय शारीरिक गतिविधि की मात्रा मायने रखती है। मुख्य बात यह है कि आप जिस तरह भी वह मात्रा प्राप्त करने जा रहे हैं, उसे उस तरीके से करें जो आपके लिए काम करता है। उन्होंने कहा कि जो लोग हफ्ते में 150 मिनट जोरदार एक्सरसाइज करते हैं और खूब पसीना बहाते हैं उन्हें 250 से ज्यादा बीमारियां होने का खतरा कम होता है।

ये भी पढ़ें: बच्चों को प्ले स्कूल भेजने वाले हो जाएं सावधान! 3 में से हर 1 बच्चे की आंख हो रही कमजोर

Open in App
Advertisement
Tags :
workout
Advertisement
Advertisement