whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Weight Gain Reason: क्या सच में 7-8 घंटे में बढ़ सकता है वजन? Vinesh Phogat के साथ कुछ ऐसा ही हुआ

Weight Gain Reason: एथलीट विनेश फोगाट देश लौट चुकी हैं। पेरिस में उनके साथ जो भी हुआ हो लेकिन भारत ने उनका खुले दिल के साथ स्वागत किया है। जैसा की सभी लोग जानते हैं कि विनेश का वजन अचानक ही 7-8 घंटों में बढ़ गया था, इस तर्क पर कई सवाल खड़े हुए थे। चलिए जानते हैं क्या आम इंसान का भी 7-8 घंटों में बढ़ सकता है वेट।
02:49 PM Aug 17, 2024 IST | News24 हिंदी
weight gain reason  क्या सच में 7 8 घंटे में बढ़ सकता है वजन  vinesh phogat के साथ कुछ ऐसा ही हुआ
weight

Weight Gain Reason: पेरिस ओलंपिक 2024 में ज्यादा वजन होने की वजह से रेसलर विनेश फोगाट को कुश्ती मुकाबले से बाहर कर दिया गया था। उनका वजन एक दिन पहले 50 किलो से कम था लेकिन 7-8 घंटे के अंदर ही बढ़कर 53 किलो तक पहुंच गया था। बहुत प्रयास करने की बावजूद भी उनका वजन 100 ग्राम कम नहीं हो पा रहा था। अब विनेश फोगाट पेरिस से वापिस देश लौट चुकी हैं। ऐसे में एक सवाल सभी के मन में उठता है कि क्या आम इंसान भी अपना वजन इतने कम समय में घटा सकता है?

किसी भी एथलीट का वजन जल्दी क्यों बढ़ जाता है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक एथलीट को सामान्य इंसान की तुलना में अलग तरह की डाइट दी जाती है उन्हें काफी एनर्जी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में उनकी डाइट में प्रोटीन, विटामिन, फैट और कार्बोहाइड्रेट दिया जाता है। वजन आसानी से एथलीट का ही नहीं बल्कि आम इंसान का भी बढ़ जाता है। क्योंकि आम इंसान इस तरह का खानपान नहीं रखता इसलिए उसका वजन आसानी से बढ़ना इतना आसान नहीं होता है।

weight

weight

1 दिन में वजन कैसे बढ़ जाता है

हालांकि, 7-8 घंटों  में आम इंसान का वजन 2 किलो बढ़ जाना आसान नहीं है, और अगर ऐसा होता है तो इंसान के शरीर को बहुत नुकसान हो सकता है। कुछ फैक्टर्स की वजह से एक दिन में एक-दो किलो वजन बढ़ सकता है। अगर कोई क्रश डाइट लेता है तो उसका वजन एक दिन में एक दो किलो आसानी से बढ़ सकता है। किसी इंसान के खाने में अचानक से कार्बोहाइड्रेट बढ़ा दिया जाए तो एक ही दिन में उसका वजन 2 किलो तक बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan Hairstyle Ideas 2024: इस रक्षाबंधन ट्राई करें ये सेलिब्रिटी हेयर स्टाइल, लगेंगी कमाल

वेट लॉस में कितना समय लगता है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एथलीट एक्सरसाइज करके अपने वजन को घटा सकते हैं, 2 किलो वजन कम करने के लिए लगभग 24 घंटे का वक्त लगता है। कुछ मामलों में जल्दी ही वजन कम हो जाता है, हालांकि एक दिन में 2 किलो वजन कम करना पॉसिबल नहीं होता है, शरीर उतना पानी नहीं निकल पाता है जिससे वेट लॉस हो सके। और अगर आप इसे जबरदस्ती करते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैं जो की किसी कि भी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होगा।

मैरीकॉम भी कर चुकी हैं वेट लॉस

साल 2018 में सिलेसियन ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट, पोलैंड में मैरीकॉम का वजन बढ़ गया था। उनका वेट 48 किलो से ज्यादा मापा गया था, पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि कैसे उन्हें डर था कि शायद वे टूर्नामेंट से बाहर हो सकती हैं लेकिन लगातार 1 घंटे तक रस्सा कूदा जिससे उनका वजन काफी हद तक कम हो गया था।

ये भी पढ़ें- 

Raksha Bandhan Beauty Tips 2024: रक्षाबंधन पर ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ही बनाएं ये सिंपल होममेड फेस पैक्स

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो