चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

डायबिटीज है? खानपान में शामिल करें यह 5 चीजें, रातोंरात शुगर लेवल होगा नियंत्रित 

04:50 PM Jan 16, 2023 IST | Amit Kasana
डायबिटीज में क्या खाना चाहिए
Advertisement

What diabetes patient should eat: डायबिटीज होने पर अकसर लोग खानपान को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। डायबिटीज में क्या आहार लें जो फायदेमंद रहे? डायबिटीज के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ क्या हैं? अकसर लोग इन सवालों के जवाब तलाशते नजर आते हैं। आज हम आपको बताएंगे की डायबिटीज में आप क्या खाद्य पदार्थ लें जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे।

Advertisement

और पढ़िए –Dandruff and Hair Loss Tips: ठंड में डैंड्रफ और बालों को झड़ने से रोकने का ये है रामबाण इलाज, आज ही अपनाएं

हाई फाइबर डाइट लेनी चाहिए

एक्स्पर्ट कहते हैं खाने में फाइबर शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। शुगर या डायबिटीज होने पर हमें हाई फाइबर डाइट लेनी चाहिए। हमें लो फैट, लो कोलेस्ट्रॉल और लो शुगर और सॉल्ट डाइट खानी चाहिए। डायबिटीज में समय से खाना खाएं। खाना खाने में देरी न करें। अधिक खाना और लेट नाइट खाना न करें। डायबिटीज में दिन में सोने से बचना चाहिए। शराब पीने और स्मोकिंग करने से परहेज करना चाहिए। इनसे शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है।

एक बार में एक फल खाएं

अकसर हमें फ्रूट चाट खाना पसंद होता है। लेकिन शुगर होने पर एक बार में एक तरह का ही फल खाने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज में हम संतरा, बेरीज, सेब, अंगूर खा सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह पर फल लिए जा सकते हैं। हमें लो शुगर लेवल वाले फल खाने हैं। डॉक्टरों की मानें तो बेरीज इंसुलिन सेंसिविटी को इम्प्रूव करती है। सेब हार्टअटैक के खतरे को कम करता है। अंगूर से इंसुलिन रेस्पॉन्स में सुधार आता है। इसके अलावा यह सभी फल ब्लड में ग्लूकोज को कम करने में मदद करते हैं।

Advertisement

और पढ़िए – Hair Care Tips: बाल टूटते-झड़ते हैं यो रात में करें ये 5 काम, हेयर होगें मजबूत-धने और शाइनी

सब्जियों में हो संतुलित डाइट

डायटिशियन कहते हैं सब्जियों को चयन करते में सावधानी बरतनी चाहिए। खाने में ब्रोकली, गाजर, पालक, टमाटर, दाल, राजमा और चना आदि ले सकते हैं। ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है। वहीं, गाजर में ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन पाचन के लिए काफी फायदेमंद है। शुगर में टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन-सी, बीटा-कैरोटीन, फ्लेवोनॉइड, पोटैशियम फायदा पहुंचाता है। और विटामिन-ई जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो डायबिटीज में सुधार कर सकते हैं।

यह खाना फायदेमंद

(मात्रा डॉक्टर की सलाह पर निर्धारित करें)

इन खाद्य पदार्थ से बनाएं दूरी 

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(fisheries)

Advertisement
Tags :
diabetes fruits to avoiddiabetes patient diet chart in hindiwhat diabetes patient should eatwhat fruits diabetic patient can eatडायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
Advertisement
Advertisement