चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कोरोना से ज्यादा खतरनाक है नया बुखार, WHO ने दी चेतावनी, जानें इसके शुरुआती संकेत

Parrot Fever Symptoms And Prevention: कोरोना के बाद अब पैरट फीवर लोगों की चिंता बढ़ा रहा है। अगर आपके घर में कोई पक्षी है या आप किसी पक्षी के संपर्क में आते हैं तो सावधान हो जाएं। आप इस बीमारी से इन्फेक्ट हो सकते हैं। जानें क्या है पैरट फीवर, इसके लक्षण और बचाव?
08:02 PM Mar 28, 2024 IST | Prerna Joshi
What Is Parrot Fever? Its Symptoms And Prevention
Advertisement

Parrot Fever Symptoms And Prevention: लोगों के मन से कोरोना का डर गया ही नहीं था कि एक और खौफनाक बीमारी का नाम आना शुरू हो गया है। इस बीमारी का नाम है 'पैरट फीवर'। कोरोना अच्छे से गया ही नहीं था कि इस बीमारी के कई सारे केस सामने आ गए। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीमारी से अभी तक पांच लोगों की जान जा चुकी है। जानें क्या है पैरट फीवर, इसके लक्षण और बचाव?

Advertisement

यूरोप में इन दिनों पैरट फीवर नाम की बीमारी काफी तेजी से फैल रही है। बताया जा रहा है कि 90 से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं। WHO ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी की है।

क्या है पैरट फीवर?

इस बीमारी को सिटाकोसिस के नाम से भी जाना जाता है। यह संभावित रूप से गंभीर बैक्टीरियल इन्फेक्शन है जो क्लैमाइडिया सिटासी नाम के बैक्टीरिया के कारण होती है। यह इन्फेक्शन मुख्य रूप से पक्षियों, विशेषकर से तोते, कबूतर और मुर्गी पर असर डालता है। संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने की वजह से इंसानों में भी इसका इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। इस बैक्टीरिया की वजह से लोगों में निमोनिया की बीमारी हो सकती है। इस बैक्टीरिया से इन्फेक्टेड पैरट की सांस, मल और पंखों से यह संक्रमण फैल सकता है। जो भी लोग तोता पालते हैं, जिनके पोल्ट्री फार्म हैं या जो पक्षियों के डॉक्टर हैं, उनमें इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है।

WHO के मुताबिक, 2023 की शुरुआत से लोग इस बीमारी से इन्फेक्ट होने लगे थे लेकिन अब इसकी वजह से लोगों की जान भी जाने लगी है।

Advertisement

पैरट फीवर के लक्षण

जैसे इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह बीमारी पक्षियों से होती है। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं कि यह इन्फेक्शन सिर्फ तोते से ही फैलता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पैरट फीवर के लक्षण आमतौर पर माइल्ड ही हो सकते हैं और इन्फेक्शन होने के 14 से 15 दिनों के बाद नजर आ सकते हैं। WHO ने इस तरह के लक्षण नजर आने पर इसे आम फीवर न समझकर तुरंत ही चेकअप करवाने की सलाह दी है क्योंकि इस केस में मरीज को निमोनिया भी हो सकता है।

कई लोगों के मन यह सवाल भी है कि क्या यह बीमारी नॉन वेज खाने से भी फैल सकती है? तो ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि यह बीमारी खाने से नहीं फैल सकती लेकिन फिर सावधानी जरूर बरतें।

यह भी पढ़ें: Heart में वाल्व डालना हुआ आसान! एक्सपर्ट ने बताया TAVI सर्जरी का तरीका

पैरट फीवर से कैसे बचें?

नोट- यह जानकारी आपकी जनरल नॉलेज के लिए है। कोई मेडिकल एडवाइस नहीं है। अगर इससे जुड़े कोई भी लक्षण महसूस हो रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
"WHO World Health Organization"Parrot
Advertisement
Advertisement