चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

प्रोस्टेट कैंसर क्या है? क्यों आसानी से नहीं दिखते इसके लक्षण? कैसे करें बचाव

Prostate Cancer: प्रोस्टेट कैंसर जो दुनिया भर में पुरुषों में दूसरा सबसे आम कैंसर है। इसके बारे में कम जागरूकता के कारण भारत में ये कैंसर बढ़ रहा है। इसके संकेतों की सही समय पर पहचान करना बहुत जरूरी है। 
03:55 PM Jun 25, 2024 IST | Deepti Sharma
प्रोस्टेट कैंसर क्या है? Image Credit: Freepik
Advertisement

Prostate Cancer: दुनियाभर में पुरुषों में होने वाले कैंसर में प्रोस्टेट कैंसर सबसे सामान्य है। प्रोस्टेट पुरुषों में अखरोट के साइज की एक ग्लैंड है जो पुरुषों के पेट के निचले भाग में पाई जाती है। इसी में वीर्य (Semen) का निर्माण होता है। प्रोस्टेट ग्लैंड की सेल्स में असामान्य वृद्धि प्रोस्टेट कैंसर का कारण बनती है।

Advertisement

यह कैंसर जल्द ही शरीर के अन्य भागों में फैलता है। पुरुषों के लिए, प्रोस्टेट कैंसर एक गंभीर हेल्थ रिस्क है, खासकर जब वे बड़े हो जाते हैं। इसकी 4 स्टेज हैं। यह दुनिया भर में पुरुषों में दूसरा सबसे आम कैंसर है और भारत में इसके मामले बढ़ रहे हैं। प्रोस्टेट कैंसर के बारे में शुरुआती पहचान और समय पर उपचार काफी सुधार कर सकता है।

क्या है प्रोस्टेट कैंसर 

प्रोस्टेट मलाशय (Rectum) के सामने और यूरिनरी ब्लैडर के नीचे मौजूद एक छोटी ग्रंथि है। यह एक तरल पदार्थ पैदा करता है जो वीर्य का कॉम्पोनेंट है। प्रोस्टेट ग्लैंड में अनकंट्रोल सेल्स बढ़ने से प्रोस्टेट कैंसर का कारण बनती है। पहली स्टेज के प्रोस्टेट कैंसर में अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं, जिससे रेगुलर जांच जरूरी है।

क्या हैं इसके रिस्क फैक्टर 

प्रोस्टेट कैंसर कुछ कंडीशन में विकसित होने की ज्यादा संभावना है। 50 से ज्यादा उम्र के पुरुषों में रिस्क ज्यादा होता है। फैमिली हिस्ट्री भी एक भूमिका निभा सकती है। इसके अलावा, BRCA1 और BRCA2 जैसे कुछ जेनेटिक म्यूटेशन को बढ़ा सकते हैं।

Advertisement

इसमें स्क्रीनिंग की जरूरत क्यों है 

प्रोस्टेट कैंसर की जांच खून में प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (Prostate-Specific Antigen) के हाई लेवल की जांच और डिजिटल रेक्टल परीक्षा (DRE) आयोजित करना शामिल है। प्रोस्टेट ग्रंथि द्वारा सिक्रेशन प्रोटीन PSA का हाई लेवल कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि, सभी बढ़े हुए PSA लेवल कैंसर के कारण नहीं होते हैं। मल्टी पैरामेट्रिक MRI और जेनेटिक टेस्टिंग जैसी स्क्रीनिंग तकनीकों में हाल ही में हुई प्रोग्रेस ने प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने में सुधार किया है।

अगर समय रहते पता चल जाए, तो कैंसर अक्सर प्रोस्टेट ग्रंथि तक ही सीमित रहता है और इसके लिए सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी और अन्य सहित कई उपचार ऑप्शन उपलब्ध हैं। रोबोटिक-सहायता प्राप्त सर्जरी ने प्रोस्टेट कैंसर के उपचार में क्रांति ला दी है।

पुरुषों को इसके बारे में क्या जानना चाहिए

पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की जांच के साथ-साथ रेगुलर हेल्थ चेकअप आपकी दिनचर्या का हिस्सा होनी चाहिए। अपने डॉक्टर से अपने इसपर चर्चा करें।

प्रोस्टेट कैंसर के बारे में लाए जागरूकता 

प्रोस्टेट कैंसर के बारे में जागरूकता, समय रहते पता लगाने और उपचार के साथ, बीमारी के मैमेज ज्यादा असरदार बनाता है। पुरुषों को अपनी सेहत के बारे में एक्टिव रहने, रिस्क फैक्टर को समझने और रेगुलर जांच शामिल होने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें-  तनाव कम और बढ़ने की वजह है ये हार्मोन, ऐसे खानपान से करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
cancer symptoms in menhealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement