whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सरकार करेगी घर बैठे मुफ्त इलाज! ऐसे मिलता है ऑनलाइन OPD सर्विस का फायदा

ESanjeevani OPD: सरकार ने घर बैठे अपना उपचार कराने की फैसिलिटी दी है। ये सुविधा ई संजीवनी ऐप के माध्यम से दी गई है। आइए जान लेते हैं क्या है ये ई संजीवनी और कैसे आप इससे जुड़ सकते हैं।
07:51 AM Mar 14, 2024 IST | Deepti Sharma
सरकार करेगी घर बैठे मुफ्त इलाज  ऐसे मिलता है ऑनलाइन opd सर्विस का फायदा

ESanjeevani OPD: आज के समय में इतनी सुविधा हो गई हैं कि किसी भी समय आप कोई भी सर्विस ले सकते हैं। ऐसे ही आप घर बैठे डॉक्टरों से कोई भी परेशानी होती है तो आप मदद की है। कई ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जो लोगों को वीडियो कॉल के जरिए डॉक्टर से परामर्श करने की सुविधा प्रदान करते हैं। यह सेवाएं ज्यादातर आम बीमारियों, मेडिकल हेल्प, दवाओं के निर्धारण और लक्षणों का उपचार करने के लिए उपयोग की जा सकती हैं।

कुछ इलाकों में, विशेष टेलीमेडिसिन कम्युनिटी केंद्र या चिकित्सा गैर-लाभकारी संगठनों (Medical Non Profit Organizations) द्वारा प्रदान की जाती हैं, जिनमें एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीमें मौजूद होती हैं जो रिमोट यूजर को देख सकती हैं।

इसके अलावा, कुछ बड़े अस्पताल और चिकित्सा संस्थान भी डॉक्टरों की घर तक सेवा प्रदान करते हैं, खासकर सीनियर सिटिजन या दिव्यांग लोगों के लिए सुविधा दी जाती है।

इन सभी विकल्पों में, पर्सनल हेल्थ और सुविधा के आधार पर लोग डॉक्टर की सेवा को घर तक पहुंचाने का लाभ उठा सकते हैं।

ई संजीवनी ओपीडी क्या है

ई-संजीवनी ओपीडी का मुख्य उद्देश्य है डॉक्टरों की सेवाओं को वे लोगों तक पहुंचाना है, जो गांव या दूरदराज इलाकों में रहते हैं और जहां सेहत की सेवाओं की पहुंच कम होती है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से लोग अपने लोकल डॉक्टरों से वीडियो कॉल करके मेडिकल हेल्प और परामर्श ले सकते हैं। इसके अलावा, यह अन्य स्वास्थ्य सेवा स्थापित करने में मदद करता है जिससे कि उन्हें एक्सपर्ट सलाह और उपचार मिल सके। ई-संजीवनी ओपीडी ने अधिकतर लोगों को सुविधाजनक और एक्सपर्ट चिकित्सा सेवाओं की पहुंच प्रदान करने के लिए तकनीकी प्रोग्रेस का उपयोग किया है।

ई संजीवनी ओपीडी के लिए ऑनलाइन कैसे बुक करें

  • आधिकारिक ई-संजीवनी वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर आपको "ई-संजीवनी ओपीडी" के लिए ऑनलाइन बुक करने का विकल्प मिलेगा। अगर ऐसा नहीं है, तो वेबसाइट पर दिए गए संपर्क जानकारी का उपयोग करके सहायता के लिए संपर्क करें।
  • बुकिंग पूर्ण करने के लिए जरूरी डिस्क्रिप्शन जैसे नाम, संपर्क जानकारी और समस्या का डिस्क्रिप्शन भरें।
  • बुक करने के लिए उपलब्ध डॉक्टरों की सूची का चुनाव करें और उनमें से एक को चुनें।
  • बुकिंग के लिए ऑनलाइन भुगतान करें, अगर जरूरी हो।
  • बुक की गई तारीख और समय पर आपको वीडियो कॉल के माध्यम से डॉक्टर के साथ बात करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • अगर आपको किसी खास समस्या का सामना करना हो या आपको बुकिंग प्रोसेस में किसी भी प्रकार की समस्या हो, तो आप वेबसाइट पर उपलब्ध सहायता ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं।

अगर मोबाइल नहीं है तो क्या करें 

आपके पास मोबाइल है तो आप ई-संजीवनी ओपीडी ऐप और पोर्टल की मदद से सलाह ले सकते हैं। अगर किसी के पास फोन नहीं है. तो वो अपने जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर जाकर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (Community Health Officer) मिल सकता है। वो अपने मोबाइल से ई-संजीवनी ऐप की मदद से डॉक्टर से मरीज का संपर्क करा देंगे।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो