whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

किन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए पिस्ता?

These People Avoid Pistachios: पिस्ता खाने में बहुत टेस्टी लगता है। कुछ तो इसे नमकीन की तरह खाते हैं, लेकिन हर किसी को ये हजम नहीं होता है। आइए जानें किन-किन लोगों को पिस्ता नहीं खाना चाहिए।
10:54 PM May 10, 2024 IST | Deepti Sharma
किन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए पिस्ता
किन लोगों को पिस्ते से परहेज करना चाहिए Image Credit: Freepik

These People Avoid Pistachios: ड्राई फ्रूट में पिस्ता हर किस को पसंद है। कुछ लोग बिना काउंट के पिस्ता चरते रहते हैं। पिस्ता में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, विटामिन बी6, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पिस्ता खाने से दिनभर आप एनर्जेटिक फील करते हैं। शरीर की थकान के साथ-साथ कमजोरी भी दूर होती है। को दूर करने में मदद मिलेगी, लेकिन कुछ लोगों के लिए पिस्ता जहर के समान है। कई समस्याओं में डॉक्टर भी पिस्ता न खाने की सलाह देते हैं। आइए जानें पूरी जानकारी..

किन्हें नहीं खाना चाहिए पिस्ता ?

एलर्जी मरीज 

पिस्ता की तासीर गर्म होती है, तो जिन्हें एलर्जी की समस्या है। उन्हें पिस्ता से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इससे पाचन से जुड़ी समस्या होती है।

किडनी के मरीज

अगर किडनी में पथरी है तो भूलकर भी पिस्ता न खाएं। क्योंकि इसमें ऑक्सालेट कंपाउंड मिलता है, जो किडनी में पथरी की समस्या कर सकता है। जिन्हें पहले से ही प्रॉब्लम है, वो बिल्कुल न खाएं।

वजन घटाने वाले

जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं, उन्हें पिस्ता कम ही खाना चाहिए। क्योंकि पिस्ता कैलोरी बढ़ाती है।

पाचन की समस्या 

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं, उन्हें पिस्ता नहीं खाना चाहिए। खासतौर पर गर्मियों में पिस्ता कम खाएं। ये आपके पेट में कब्ज की प्रॉब्लम कर सकता है।

कम उम्र के बच्चे

छोटे बच्चों को पिस्ता खाने का पता नहीं रहता है और वो बिना चबाए ही खाते हैं। इससे साबुत पिस्ता गले में फंसने का डर होता है।

ये भी पढ़ें- एक जम्हाई, युवती की जिंदगी पर बन आई, डॉक्टर ने जान बचाई

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो