चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पुरुषों को सताता है पार्टनर का एक्स, महिलाएं सोचती हैं- जाने दो यारों...

Relationship Between Men and Women : अगर आपको आपके पार्टनर के एक्स के बारे में पता है तो आप अपने पार्टनर के साथ कैसे रिएक्ट करते हैं? अगर पार्टनर अकेले में फोन में किसी से बात करता है या करती है तो क्या आप उस पर शक करते हैं? यह सोच पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग हो सकती है। एक वीडियो में इसी बात पर बहस छिड़ गई है कि एक्स को लेकर कौन ज्यादा असहज महसूस करता है:
02:54 PM Apr 14, 2024 IST | News24 हिंदी
रिश्ते में आपसी समझ बेहद जरूरी है
Advertisement

Relationship Between Men and Women: सोचिए कि आपका पार्टनर रात को 2 बजे बालकनी में है और फोन पर किसी के साथ बात कर रहा है या कर रही है। साथ ही आपको यह भी पता है कि आपके पार्टनर का किसी के साथ अफेयर रहा है। हालांकि पार्टनर के मुताबिक अब एक्स के साथ कोई रिलेशन नहीं है। ऐसे में आपके दिमाग में पार्टनर को लेकर क्या ख्याल आएगा? अहमदाबाद के डॉक्टर सार्थक दवे ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट करके इस बारे में नई बहस शुरू कर दी है।

Advertisement

पुरुषों को ज्यादा चिंता

वीडियो में डॉ. सार्थक कहते हैं कि अगर महिला को अपने पार्टनर के एक्स के बारे में पता है तो वे परेशान नहीं होती हैं। उन्हें लगता है कि वह उनका पास्ट था। आज उनकी पार्टनर का उनके साथ ऐसा कोई रिश्ता नहीं है। वहीं पुरुषों के मामले में यह बिल्कुल उलट है। वीडियो में डॉ. सार्थक बताते हैं कि अगर किसी पुरुष की महिला पार्टनर पास्ट में किसी और शख्स के साथ रिलेशनशिप में रही है तो पुरुषों को अपनी पार्टनर का पास्ट हमेशा सताता है। उनके इस वीडियो ने इस बात को लेकर एक नई बहस शुरू कर दी है।

लोग बोले- महिलाएं जन्म से ही ऐसी होती हैं

डॉ. सार्थक के इस वीडियो पर काफी लोगों के कमेंट आए हैं जिसमें उन्होंने महिलाओं और पुरुषों की भावनाओं के बारे में बताया है। एक ने लिखा है, ' महिलाओं को यही सिखाया जाता है कि जो हो गया उसे भूल जाओ। वैसे भी महिलाएं जन्म से ही चीजों को एडजस्ट करना सीख जाती हैं।'
एक शख्स ने कमेंट किया है- पुरुष लॉजिकली सोचते हैं जबकि महिलाएं इमोशनल होती हैं। पुरुषों को लगता है कि अगर उनकी पार्टनर अपने एक्स को पहले धोखा दे चुकी है तो वह मेरे साथ भी ऐसा कर सकती है। एक शख्स ने कमेंट किया है कि महिलाएं अपने पुरुष पार्टनर के एक्स के बारे में जानकर पहले से कुछ नहीं कहतीं। बार में वह बात-बात पर ताने मारती हैं। हालांकि कुछ यूजर्स ने डॉक्टर सार्थक की इस बात को गलत भी बताया है। उन्होंने कहा है कि एक्स का डर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा सताता है।

Advertisement

पार्टनर के एक्स के बारे में ऐसे करें डील

अगर आपको आपके पार्टनर के एक्स के बारे में पता है और यह जानकारी खुद पार्टनर ने दी है तो पार्टनर पर शक करने से बचें। कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है कि न चाहकर भी पार्टनर पर शक पैदा हो जाता है। ऐसी स्थिति से ऐसे निपटें:

यह भी पढ़ें : रिलेशनशिप में बार-बार हो रहे हैं मनमुटाव, इन टिप्स को अपनाकर करें रिश्ते को मजबूत

आपकी समझ जरूरी

क्लिनिकल साइकॉलजिस्ट प्रीति श्रीवास्तव बताती हैं कि ऐसे मामलों में महिलाएं पहले से तैयार रहती हैं। साथ ही वे मानसिक रूप से भी मजबूत भी होती हैं। वहीं काफी पुरुष आज भी ऐसे हैं जो महिलाओं के ऑफिस से देरी से घर आने पर टोका-टोकी करते हैं। दूसरी तरफ महिलाएं इन चीजों से दूर रहती हैं और वह काफी चीजों को लेकर पहले से ही माइंडसेट बनाकर रहती हैं। मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट अजय वर्मा कहते हैं कि कई बार लोगों के दिमाग में चलता रहता है कि उनका पार्टनर कहीं धोखा न दे दे। इससे बचने के लिए दोनों पार्टनर के बीच आपसी समझ जरूरी है। पार्टनर का किसी से रात में अकेले बात करना या मोबाइल में खोए रहना या पार्टनर की यादों से जुड़े गाने सुनना आदि का मतलब यह नहीं होता कि वह अपने नए पार्टनर को छोड़ देगा। हालांकि यह विचार दोनों में से किसी भी पार्टनर के मन में आ सकते हैं। ऐसा जब भी हो तो बैठकर बात करें और पार्टनर को बताएं कि वह हर वक्त और हर तरह से आपसे जुड़ा है।

 

Advertisement
Tags :
Relationship Tipsrelationship tips for couplesrelationship tips for men
Advertisement
Advertisement