whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मैच देखते हुए बढ़ जाए ब्लड प्रेशर तो करें 5 उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

India vs Australia World Cup 2023 Final: 20 साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर से आमने-सामने हैं। ऐसे में सभी क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह और खुशी का अंदाजा अच्छे से लगा सकते हैं। लेकिन मैच देखते-देखते ब्लड प्रेशर बढ़ जाए, तो क्या करें, जानिए।
04:37 PM Nov 19, 2023 IST | Deepti Sharma
मैच देखते हुए बढ़ जाए ब्लड प्रेशर तो करें 5 उपाय  तुरंत मिलेगा आराम

India vs Australia World Cup 2023 Final: आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मैच चल रहा है। टॉस हारकर भारत ने बल्लेबाजी शुरू कर दी है। साल 2011 में आखिरी बार भारत ने वर्ल्ड कप Mahendra Singh Dhoni की अगुवाई में जीता था। साल 2003 में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में हराकर वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। यानी की 20 साल बाद आज दोनों टीमों का फिर से वर्ल्ड कप के फाइनल में आमना सामना हो रहा है।

Advertisement

भारत का उत्साह बढ़ाने के लिए लाखों की संख्या में क्रिकेट फैंस नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहुंचें हुए हैं और खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ा रहे हैं। कई बार खेल इतना ज़्यादा रोमांचक होता है कि इस कारण दर्शकों की हेल्थ खराब हो जाती है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके साथ ही एंजायटी भी होने लगती है। ऐसे में अगर आप स्टेडियम या घर पर ही मैच देख रहे हैं और किसी की तबियत खराब हो जाए या बीपी बढ़ने लगे तो तुरंत ये कुछ उपाय अपनाएं।

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर करें ये उपाय 

पानी पिएं

Advertisement

अगर मैच देखने के दौरान किसी को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होती है तो खूब पानी पिएं। 1 से 3 गिलास पानी पिएं। इसके साथ ही थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर गुनगुने पानी में घोलें और सिप-सिप कर पीते रहें। आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

धूप में न बैठें

Advertisement

अगर ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है और आप स्टेडियम में बैठें हैं तो फिर वहां न बैठकर किसी ऐसी जगह जाएं, जहां पर हवा अच्छी आ रही हो और तेज धूप न हो।

ये भी पढ़ें- बार-बार मिर्गी के दौरे, कहीं ब्रेन ट्यूमर का संकेत तो नहीं? जानें क्या है इलाज 

गहरी सांस लेना

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर लेट जाएं और लंबी गहरी सांस लें। इससे घबराहट कम होगी और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

डार्क चॉकलेट खाएं

अगर हाई बीपी के मरीज हैं और मैच देखने के दौरान बीपी बढ़ जाए तो डार्क चॉकलेट खाएं। इससे हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। क्योंकि डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं।

ये भी पढ़ें- Periods में एक्सरसाइज करना कितना सही? क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

वॉक करें

हाई बीपी में वॉकिंग करना सबसे बेस्ट है। दरअसल, वॉक करते टाइम ब्लड वेसेल्स खुलने लगती हैं और साथ ही इनमें चिपके कोलेस्ट्रॉल के कण भी अलग होने लगती हैं।

डॉक्टर के पास कब जाएं

अगर इन सारे उपायों को करने के बाद भी कोई असर नहीं हो रहा है और ब्लड प्रेशऱ बढ़ता ही जा रहा है, तो बिना देर किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

(Alprazolam)

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो