whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

5 कारणों से हो सकता है पेशाब पीला, न करें 5 संकेत इग्नोर

Yellow Colour Urine Causes: हमारे शरीर में कुछ भी समस्या होती है तो ये अलग-अलग तरह के संकेत देने लगते हैं। इसी तरह पेशाब का पीला रंग अगर दिखता है तो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकता है।  
12:54 PM May 15, 2024 IST | Deepti Sharma
5 कारणों से हो सकता है पेशाब पीला  न करें 5 संकेत इग्नोर
पेशाब का रंग पीला होने के कारण Image Credit: Freepik

Yellow Colour Urine Causes: गर्मी में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं, जिसमें सबसे कॉमन प्रॉब्लम है डिहाइड्रेशन। यूरिन के जरिए भी शरीर से पानी डिस्चार्ज होता है और अगर ऐसे में पानी कम पीते हैं तो डिहाइड्रेशन की समस्या होती है।

शरीर में पानी की कमी होने से पेशाब के रंग पर सबसे पहले असर नजर आता है। शरीर में दिखने वाले लक्षणों की हेल्प से यह पता लगाने में मदद मिलती है कि आप हेल्दी हैं या नहीं। हमारे चेहरे से लेकर आंखों, सभी की हेल्प से सेहत में मौजूद समस्याओं का पता चल सकता है।

हालांकि, कई लोग लोग इसे अनदेखा कर देते हैं, जो आगे चलकर नुकसानदायक होता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि पेशाब में दिखने वाले चेंज पर गौर करें और बिना अनदेखा करें, इसका सही कारण पता लगाएं। डॉ. जे.पी. अग्रवाल (अग्रवाल मेडिकल केयर सेंटर, रेलवे रोड, बजरिया, गाजियाबाद) कहते हैं कि कई बार डाइट, न्यूट्रिशन और सेहत से जुड़े फैक्ट्स पेशाब के पीले रंग का कारण हो सकते हैं।

ये हैं पेशाब पीला होने के कारण 

डाइट और सप्लीमेंट्स

पेशाब का कलर खासकर डाइट और सप्लीमेंट्स के कारण चेंज हो सकता है। जैसे- विटामिन बी की पिल्स लेने या बहुत ज्यादा गाजर खाने से यूरिन येलो दिखता है।

हाईड्रेशन लेवल चेक करें 

यूरोबिलिन (Urobilin) जो रेड ब्लड सेल्स से हीमोग्लोबिन की गिरावट का नतीजा है, पेशाब के पीले होने की सबसे नॉर्मल वजह है। अगर अच्छे से हाइड्रेटेड रहते हैं, तो यूरिन नॉर्मली हल्का पीला दिखता है। हालांकि, डिहाइड्रेट होने पर यूरिन डार्क कलर का हो जाता है।

मेडिकल कंडीशन

यूरिन का रंग कई मेडिकल समस्याओं से प्रभावित होता है। लिवर और किडनी की बीमारियों की वजह से पेशाब का रंग बदलता है। पीलिया होने की वजह   से पेशाब पीले से ब्राउन कलर में चेंज हो सकता है, जो हाई बिलीरुबिन लेवल की वजह से होता है।

इस बात का ध्यान रखें

पीला यूरिन नॉर्मल है, लेकिन अगर इसका कलर डार्क है या दर्द या तेज स्मेल जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो इसे बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं।

यूरिन पीला होने के 5 संकेत 

  • अगर आपका यूरिन अनियमित रूप से पीला या पतला होता है, तो यह एक संकेत हो सकता है।
  • कई बार जब यूरिन पीला होता है, तो व्यक्ति की त्वचा भी पीली हो सकती है।
  • कई बार पीले या गहरे रंग के यूरिन के साथ कुछ असामान्य स्मेल होती है।
  • यूरिन पीला होना कई बार पेट दर्द या अपच के साथ भी आ सकता है।
  • कुछ लोगों को पीले यूरिन के साथ सिरदर्द या चक्कर भी आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  भोपाल के अस्पताल को मिली बड़ी कामयाबी  

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो