whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जीरो कैलोरी स्वीटनर भी सेहत के लिए है खतरनाक! ब्लड क्लॉटिंग और हार्ट डिजीज का खतरा

Side Effects of Zero Calorie Sweetener: वजन घटाने वाला यह जीरो कैलोरी स्वीटनर आपको अंदर से बीमार कर रहा है। इस पर हाल ही में किए गए शोध में पाया गया कि इसका ज्यादा सेवन करने से ब्लड क्लॉटिंग, हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक हो सकता है।
06:06 PM Aug 23, 2024 IST | News24 हिंदी
जीरो कैलोरी स्वीटनर भी सेहत के लिए है खतरनाक  ब्लड क्लॉटिंग और हार्ट डिजीज का खतरा
zero calorie sugar

Side Effects of Zero Calorie Sweetener: पिछले कुछ सालों से आर्टिफिशियल शुगर या जीरो कैलोरी वाली चीनी का सेवन बढ़ गया है। यह चीनी वजन बढ़ने नहीं देती, इसलिए फिटनेस फ्रीक लोगों में इसकी खपत ज्यादा है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में पता चला है कि जीरो कैलोरी स्वीटनर का ज्यादा सेवन आपके शरीर में खून के थक्के बना सकता है और दिल की बीमारियों को बढ़ा सकता है। इस रिसर्च में क्या पता चला, जानिए।

क्यों हानिकारक है जीरो शुगर स्वीटनर?

क्लीवलैंड क्लिनिक लर्नर रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा की गई रिसर्च में पाया गया कि जीरो शुगर स्वीटनर में एरिथ्रिटोल होता है, जो इस प्रकार की चीनी में मिठास लाने का काम करता है। इस पदार्थ से ही हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ रहा है। ये टेस्ट 4 हजार लोगों पर किया गया था, जिसमें पाया गया कि एरिथ्रिटोल वाले स्वीटनर का सेवन करने वाले लोगों में इसका प्रभाव समय से पहले ही शुरू हो गया है। उनके ब्लड में क्लॉटिंग को बढ़ावा देने वाले एजेंट्स की संख्या इस हद तक पहुंच चुकी है कि कभी भी वे हार्ट स्ट्रोक या हार्ट अटैक से गुजर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Constipation Tips: फ्रेश होने में होती है परेशानी? खाएं ये 5 सुपरफूड्स; मिलेगी राहत!

आखिर क्या है ये एरिथ्रिटोल

एरिथ्रिटोल एक तरह का शुगर अल्कोहल है, जिसका यूज खाने-पीने की चीजों में मिठास लाने के लिए किया जाता है। इसे गेहूं और मक्के के स्टार्च से बनाया जाता है। हालांकि, इस स्वीटनर को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने खाने लायक यानी सेफ माना है, जिस वजह से लोग बेधड़क इसका सेवन कर रहे हैं। एरिथ्रिटोल कई फल जैसे खजूर, नाशपाती और अंगूर में भी पाया जाता है, लेकिन आर्टिफिशियल तरीके से तैयार यह स्वीटनर ज्यादा हानिकारक है। इसकी मिठास 70 प्रतिशत तक चीनी जैसी होती है, लेकिन आम चीनी की तरह इसमें कैलोरी नहीं होती।

side effects of zero calorie sugar

side effects of zero calorie sugar

कैसे काम करता है एरिथ्रिटोल

शोधकर्ताओं के अनुसार एरिथ्रिटोल प्लेटलेट्स को ज्यादा रिस्पॉन्स करने वाला बना देती है, ये इतना घातक हो सकता है कि कोई एकबार में ही इसका 10% हिस्से का भी सेवन कर लें तो इंसान में 90 से 100% तक क्लॉटिंग का खतरा बढ़ जाता है।

एरिथ्रिटोल के अन्य नुकसान

एरिथ्रिटोल से हार्ट डिजीज, ब्लड क्लॉटिंग के अलावा भी कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे स्किन एलर्जी, वीक मेटाबॉलिज्म, पाचन की समस्याएं तथा उल्टी, मतली।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: खाने से पहले या बाद में, वेट लॉस के लिए कब करनी चाहिए वॉक?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो