खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जेल से बाहर आएगा HIV+ कैदी, पढ़ें हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

Himachal Pradesh Court granted Bail to HIV Prisoner: हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। राज्य की जेल में अपने गुनाहों की सजा काट रहा एक कैदी HIV+ था, जिसपर संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने जमानत की अर्जी मंजूरी कर ली है।
02:10 PM May 21, 2024 IST | Sakshi Pandey
Himachal Pradesh High Court
Advertisement

Himachal Pradesh Court granted Bail to HIV Prisoner: हिमाचल प्रदेश की कोर्ट ने HIV एक कैदी को जमानत दे दी है, जिसकी वजह जेल में कैदी का ठीक से इलाज ना होना है। हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के जस्टिस रंजन शर्मा ने भारतीय संविधान के मूल अधिकार अनुच्छेद 21 के तहत कैदी को रिहा कर दिया है।

Advertisement

फरवरी में हुई थी गिरफ्तारी

दरअसल हिमाचल प्रदेश पुलिस ने 20 फरवरी 2024 को एक शख्स को गिरफ्तार किया था, जो कि HIV जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा है। जेल में शख्स को इलाज की तमाम सुविधाएं नहीं मिलीं और उसने ट्रायल कोर्ट के अलावा सेशन कोर्ट में जमानत की अर्जी डाल दी। मगर अदालत ने दोनों बार शख्स को जमानत देने से इनकार कर दिया। इसके बाद शख्स ने हिमाचल प्रदेश की हाई कोर्ट में जमानत की याचिका दायर की।

तेजी से कम हुआ वजन

Advertisement

शख्स ने अपनी याचिका में लिखा कि वो HIV से पीड़ित है, जिसकी वजह से उसके शरीर में अन्य जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं। हाई कोर्ट में जमानत याचिका के साथ शख्स ने अपनी मेडिकल रिपोर्ट भी दी। कोर्ट के अनुसार मेडिकल रिपोर्ट से साफ पता चल रहा था कि जेल जाने के बाद से उसका वजन 9-10 किलोग्राम कम हो चुका है। ऐसे में उसे खास डाइट के साथ हाइजीन मेंटेन रखने की भी जरूरत है। इसी आधार पर कोर्ट ने जमानत की याचिका को हरी झंडी दिखा दी है।

जेल प्रशासन ने दिया जवाब

कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए जेल प्रशासन का कहना है कि किसी एक कैदी के लिए स्पेशल डाइट प्लान और हाइजीन की सुविधाओं का खास ख्याल रखना मुमकिन नहीं है। जेल प्रशासन की बात का निष्कर्ष निकालते हुए अदालत ने अनुच्छेद 21 (जीने का अधिकार) के तहत जमानत पर मुहर लगा दी है। अदालत ने शख्स को जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती करने का आदेश दिया है।

Advertisement
Tags :
Himachal Pradesh news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement