होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हिमाचल में योगी की राह पर चली कांग्रेस, UP की तरह दुकानों के आगे लिखना होगा मालिक का नाम

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में भी अब खाने-पीने की दुकानों को लेकर नई एडवाइजरी जारी की गई है। दुकान मालिकों को अपनी पहचान बतानी होगी। दुकानों के आगे नाम लिखना अनिवार्य कर दिया गया है। ताजा एडवाइजरी में कौन-कौन सी हिदायतें दी गई हैं? इनके बारे में जानते हैं।
03:54 PM Sep 25, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Himachal Pradesh Latest News: उत्तर प्रदेश की तरह अब हिमाचल प्रदेश में भी खाने-पीने की दुकानों के आगे मालिकों को अपना नाम लिखना होगा। अपनी पहचान बतानी होगी। बुधवार को हिमाचल सरकार ने आदेश जारी किए हैं। कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो। इसलिए सरकार ने खाने-पीने की दुकानों के मालिकों की पहचान सार्वजनिक करने के आदेश जारी किए हैं। फास्ट फूड की दुकानों के मालिकों को भी अपना पहचान पत्र दिखाना होगा।

Advertisement

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने रेहड़ी-फड़ी वालों को पहचान के लिए नाम और आईडी लगाने के आदेश जारी किए थे। अब हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार ने यह फैसला लिया है। शहरी विकास और नगर निगम विभाग की बैठक हुई थी, जिसमें मंगलवार को फैसला लिया गया। वहीं, हिमाचल प्रदेश सरकार ने बाजारों के लिए पॉलिसी निर्माण को लेकर भी एक कमेटी गठित की थी। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने कमेटी के अध्यक्ष के तौर पर मंत्री हर्षवर्धन चौहान के नाम की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें:पोस्टमार्टम में खुला अक्षय शिंदे की मौत का सच, बदलापुर रेप केस के आरोपी का हुआ था एनकाउंटर

इस कमेटी को स्ट्रीट वेंडर्स के लिए नीति विकसित करने का जिम्मा सौंपा गया था। 5 दिन पहले कमेटी में 7 सदस्य शामिल किए गए थे। सदन ने 10 सितंबर को 'स्ट्रीट वेंडर्स पॉलिसी' बनाने का निर्णय लिया था। शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि ग्राहकों को स्वच्छ भोजन मिले, इसलिए सभी स्ट्रीट वेंडर्स, विशेष रूप से खाद्य पदार्थ बेचने वालों को अपना नाम और पहचान पत्र लगाना अनिवार्य होगा।

Advertisement

लोकल वेंडर्स को अनुमति देने की मांग

विक्रमादित्य सिंह ने अनुसार यूपी की तरह नीति लागू करने का विकल्प उन्होंने चुना है। प्रवासी श्रमिकों के अनिवार्य पंजीकरण की बढ़ती मांगों के बाद कुछ मामले सामने आए थे। राज्य में अनाधिकृत मस्जिदों पर विवाद के बाद जनता की मांग थी कि लोकल वेंडर्स को ही खाने-पीने का सामान बेचने की परमिशन दी जाए। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह शिमला के संजौली क्षेत्र में एक मस्जिद के हिस्से को ढहाने की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन हुआ था। इस दौरान 10 लोग घायल हुए थे। जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों की पहचान और रजिस्ट्रेशन की मांग की थी।

यह भी पढ़ें:‘भिखारियों को हमारे देश न भेजे पाकिस्तान’; सऊदी अरब ने पड़ोसी मुल्क को दी चेतावनी

Open in App
Advertisement
Tags :
Himachal Pradesh news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो