खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

12वीं में जुड़ेंगे कक्षा 9वीं-10वीं के नंबर! जानें कैसे बनेगी नई मार्कशीट?

12th Class Marksheet Changes: 12वीं की मार्कशीट फाइनल बोर्ड एग्जाम के आधार पर बनती है। मगर अब इसमें 9वीं, 10वीं और 11वीं कक्षा के नंबर भी जोड़ने का सुझाव दिया गया है। अगर शिक्षा मंत्रालय इसे मंजूरी देगा तो आइए जानते हैं 12वीं की नई मार्कशीट कैसे तैयार की जाएगी?
08:45 AM Jul 31, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

9th-10th Class Marks Include in 12th Class: अभी तक 12वीं यानी इंटरमीडिएट की मार्कशीट बोर्ड एग्जाम के आधार पर बनती है। मगर कैसा रहेगा अगर 12वीं की मार्कशीट में कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के नंबर भी जोड़े जाने लगे। जी हां, ऐसा ही एक सुझाव NCERT की इकाई परख ने शिक्षा मंत्रालय को दिया है। परख ने शिक्षा मंत्रालय से कई बड़े बदलावों की मांग की है।

Advertisement

परख की रिपोर्ट

दरअसल परख ने शिक्षा मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें शिक्षा से जुड़े कई बदलाव शामिल हैं। इसी कड़ी में एक सुझाव 12वीं की मार्कशीट से भी जुड़ा है। परख की रिपोर्ट के अनुसार 12वीं में सिर्फ बोर्ड एग्जाम की जगह पर 9वीं, 10वीं और 11वीं के नंबर भी जोड़े जाने चाहिए। तीनों कक्षा के फॉर्मेटिव और सबमिटिव असेसमेंट के नंबर भी इसमें मौजूद रहेंगे।

क्या है फॉर्मेटिव और सबमिटिव असेसमेंट?

फॉर्मेटिव और सबमिटिव असेसमेंट अमूमन सभी कक्षाओं में होते हैं। फॉर्मेटिव असेसमेंट में प्रैक्टिकल और वाइवा के नंबर जुड़ते हैं तो वहीं सबमिटिव असेसमेंट में लिखित परीक्षा के नंबर मौजूद रहते हैं। परख की रिपोर्ट के अनुसार 12वीं की मार्कशीट में 9वीं, 10वीं और 11वीं की लिखित परीक्षा के साथ-साथ प्रैक्टिकल और वाइवा के अंक भी शामिल होंगे। आइए जानते हैं कि ये नया नंबर सिस्टम कैसे काम करेगा?

Advertisement

कक्षाफॉर्मेटिव असेसमेंट सबमिटिव असेसमेंट
9वीं70%30%
10वीं50%50%
11वीं40%60%
12वीं30%70%

कैसे बनेगी 12वीं की मार्कशीट?

परख ने शिक्षा मंत्रालय को सुझाव दिया है कि इसी आधार पर कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के अंक जोड़े जाने चाहिए। चारों कक्षाओं की फॉर्मेटिव और सबमिटिव असेसमेंट मिलाकर 12वीं की फाइनल मार्कशीट तैयार होनी चाहिए। हालांकि शिक्षा मंत्रालय ने अभी तक परख के इस सुझाव को मंजूरी नहीं दी है। अब देखना दिलचस्प होगा कि शिक्षा मंत्रालय परख के सुझाव को जस का तस अपनाएगा या इसमें कुछ बदलाव और होंगे।

यह भी पढ़ें- धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है ये धूमकेतु, जानें कब और किस दिन आसमान में देगा दिखाई?

Advertisement
Tags :
education newsNCERT News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement