whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

तालाब में नहाएं जरा संभलकर....केरल में दुर्लभ संक्रमण से 14 साल के किशोर की मौत, 2 महीने में तीसरी घटना

Kerala Amoeba Infection: केरल में एक बार फिर दुर्लभ बीमारी का मामला सामने आया है। यहां कोझाीकोड में बुधवार रात एक 14 साल के किशोर की मौत हो गई। इस सक्रंमण के कारण मई के बाद से अब तक 3 मौतें हो चुकी हैं।
12:24 PM Jul 04, 2024 IST | Rakesh Choudhary
तालाब में नहाएं जरा संभलकर    केरल में दुर्लभ संक्रमण से 14 साल के किशोर की मौत  2 महीने में तीसरी घटना
केरल में अमीबा वायरस से फैले संक्रमण से तीसरी मौत

Kerala Amoeba Infection: केरल के कोझीकोड में बुधवार रात एक किशोर की मस्तिष्क में हुए संक्रमण के कारण मौत हो गई। हाॅस्पिटल की मानें तो तालाब में पाया जाने वाला अमीबा नामक वायरस नाक के जरिए किशोर के मस्तिष्क तक पहुंचा, जिसके बाद किशोर की मौत हो गई। तालाब में पाए जाने वाले अमीबा से फैलने वाली इस बीमारी का नाम अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस है। बता दें कि मई के बाद से यह इस संक्रमण से सामने आया तीसरा मामला है।

राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को कहा कि घातक संक्रमण के कारण मृदुल की मौत हो गई। इससे पहले मलल्पुरम की पांच साल की लड़की भी इस बीमारी से संक्रमित पाई गई थी। इससे लड़की की 21 मई को मौत हो गई थी। इसके बाद ऐसा ही एक मामला कन्नूर की 13 साल की लड़की का सामने आया था। इस लड़की की 25 जून को मौत हो गई थी।

ये भी पढे़ेंः कश्मीर में PM मोदी को लग सकता है झटका, जम्मू में BJP तो घाटी में अब्दुल्ला परिवार का राज

2017 में भी सामने आया था मामला

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मृदुल ने क्षेत्र के तालाब में नहाने गया था। इस दौरान उसके नाक के जरिए गैर परजीवी अमीबा का बैक्टीरिया नाक के जरिए मस्तिष्क तक पहुंच जाता है और नर्वस सिस्टम को कमजोर करने लगता है और कुछ ही दिनों में रोगी की मौत हो जाती है। इससे पहले केरल में इस प्रकार के मामले 2017 और 2023 में सामने आए थे।

ये भी पढे़ेंः कौन बनेगा बंगाल में बीजेपी का नया अध्यक्ष, ये दो चेहरे रेस में सबसे आगे, क्या मोदी-शाह RSS की सुनेंगे

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो