whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

75000 मेडिकल सीटें, वन नेशन वन इलेक्शन, ग्रीन जॉब्स; PM मोदी के भाषण की 8 बड़ी बातें

Independence Day Speech Highlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तिरंगा फहराने के बाद अपने भाषण में 2047 के भारत का विजन पेश किया। उन्होंने अगले 5 साल के लिए अपनी सरकार के लक्ष्यों की तस्वीर दिखाई। पढ़ें उनकी स्पीच की 10 बड़ी बातें...
09:21 AM Aug 15, 2024 IST | Khushbu Goyal
75000 मेडिकल सीटें  वन नेशन वन इलेक्शन  ग्रीन जॉब्स  pm मोदी के भाषण की 8 बड़ी बातें
स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी पंचरंगी पगड़ी पहने नजर आए।

PM Narendra Modi Speech Highlights: देश आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वीं बार आज दिल्ली में लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। पंचरंगी पगड़ी पहने प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से साल 2047 तक भारत का विजन दुनिया के सामने पेश किया। साल 2047 में भारत आजादी की 100वीं वर्षगांठ मनाएगा और तब तक भारत देश को फिर से सोने की चिड़िया बनाने का संकल्प प्रधानमंत्री ने दोहराया। उन्होंने अपने भाषण में बच्चों, महिलाओं, लड़कियों, युवाओं, बुजुर्गों, सेना, किसानों हर वर्ग का जिक्र किया। अगले 5 साल तक अपनी सरकार के लक्ष्यों की तस्वीर दिखाई। साथ ही उन्होंने 2047 का विकसित भारत बनाने के लिए देशवासियों का सहयोग मांगा। जानें प्रधानमंत्री मोदी के 103 मिनट के भाषण की 10 बड़ी बातें...

महिलाओं के खिलाफ अपराध पर चिंता जताई

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में जहां हर सेक्टर में महिलाओं की भागीदारी का जिक्र किया और कहा कि आज भारत देश की महिलाएं इनोवेशन, टेक्नोलॉजी, इम्पलॉयमेंट, एयरफोर्स, आर्मी, नेवी, स्पेस सेक्टर मं अपनी प्रतिभा दिखा रही हैं। वहीं उन्होंने महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि माताओं-बहनों के खिलाफ अपराध से आक्रोश है। पाप करने वाले दरिंदों को सजा हो, उन्हें फांसी पर लटकाया जाए, यह डर पैदा करना होगा।

5 साल में मेडिकल की सीटें बढ़ाने का लक्ष्य

अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने अगले 5 साल मेडिकल कॉलेजों में 75 हजार सीटें बढ़ाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अब देश के युवाओं को मेडिकल एजुकेशन के लिए देश से बाहर नहीं जान पड़ेगा। एक लाख करोड़ रुपये मेडिकल रिसर्च पर खर्च किए जा चुके हैं। पिछले 10 साल में मेडिकल की करीब एक लाख सीटें बढ़ाईं थी और अगले 5 साल में 75000 सीटें बढ़ाकर युवाओं को भारत में रहकर ही मेडिकल कोर्स करने का मौका देंगे।

ओलंपिक 2036 की मेजबानी करने का सपना

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा कि हाल ही में पेरिस ओलंपिक 2024 खत्म हुआ। भारतीय एथलीटों ने देश के लिए पदक जीते। भारत ओलंपिक 2036 की मेजबानी करना चाहता है। इसके लिए मोदी सरकार तैयारी कर रही है। ओलंपिक एसोसिएशन से बात करके यह टारगेट पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

भारत की गेमिंग इंडस्ट्री को आगे बढ़ाएंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने AI टेक्नोलॉजी का जिक्र करते हुए गेमिंग इंडस्ट्री को इंटरनेशनल लेवल तक पहुंचाने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि पहले देश में खिलौने बाहर आते थे। आज देश में ही खिलौने बनते हैं, जो हाईटेक हो गए हैं। भारत में आज गेमिंग की बहुत बड़ी इंडस्ट्री है। AI टेक्नोलॉजी ने इस इंडस्ट्री को नया रूप दिया है। इसलिए भारत में बने खिलौनों और गेमिंग को पूरी दुनिया तक पहुंचाएंगे।

सेक्यूलर सिविल कोड का जिक्र किया

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में आज सेक्युलर सिविल कोड का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि देश में अभी तक कम्युनल सिविल कोड लागू है, जिसे सेक्युलर सिविल कोड में बदलने की कोशिश की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने भी UCC के बारे में बात की है। सरकार से इस मुद्दे पर विचार करने को कहा है, ताकि देश को धार्मिक भेदभाव की प्रवृत्ति से छुटकारा मिलेगा।

वन नेशन वन इलेक्शन का जिक्र किया

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में वन नेशन वन इलेक्शन का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि चुनाव कराने में बहुत समय लगता है। काफी लंबी प्रक्रिया और कई महीने चलने वाली प्रक्रिया अपनानी पड़ती है। इसे खत्म करने पूरे देश में एक चुनाव कराने का लक्ष्य मोदी सरकार ने रखा है। इसके लिए एक कमेटी बनाई गई, जिसने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। इस रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को लागू करने का प्रयास किया जाएगा।

युवाओं को ग्रीन जॉब्स देने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में ग्रीन जॉब्स का लक्ष्य रखा। उन्होंने कहा कि देश में ग्रीन जॉब्स का कल्चर बढ़ गया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल, ग्रीन हाईड्रोजन, नेट जीरो एमिशन पर सरकार का फोकस है। इससे देश में युवाओं को ग्रीन जॉब्स मिलेंगी तो देश पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में आगे बढ़ेगा।

एग्रीकल्चर सेक्टर को रिफॉर्म करने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में 2047 के विकसित भारत का अहम हिस्सा एग्रीकल्चर सेक्टर को बताया। उन्होंने एग्रीकल्चर सेक्टर को रिफॉर्म करने का संकल्प लेते हुए लक्ष्य तय किए। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र को पुरानी परंपराओं से छुटकारा दिलाएंगे। किसानों को आज न्यू टेक्नोलॉजी के जरिए लोन दिए जा रहे हैं। एंड टू एंड होल्डिंग उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि ऑर्गेनिक फूड इंडस्ट्री को बढ़ावा मिले।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो