whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

इंटर्नशिप की आई बाढ़, PM Internship Portal पर मांगे गए 90 हजार आवेदन

PM Internship Portal: 193 कंपनियों ने 90 हजार से अधिक इंटर्नशिप के लिए स्लॉट पोस्ट किए हैं। यहां पढ़िए कब और कैसे कर सकते हैं आवेदन?
04:15 PM Oct 12, 2024 IST | Avinash Tiwari
इंटर्नशिप की आई बाढ़  pm internship portal पर मांगे गए 90 हजार आवेदन

PM Internship Portal: पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल के जरिए तमाम कंपनियों ने हजारों इंटर्नशिप स्लॉट पोस्ट की है। PM Internship Scheme Portal पोर्टल 12 अक्टूबर की शाम फ्रेशर के लिए खुलने जा रहा है। रिपोर्ट की मानें तो अब तक 90 हजार से अधिक इंटर्नशिप स्लॉट की जानकारी सामने आ चुकी हैं, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries), एलएंडटी (L&T), मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki) जैसी कई दिग्गज कंपनियों के नाम शामिल हैं।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार तक 193 कंपनियों ने 90,849 इंटर्नशिप के स्लॉट पोस्ट किए हैं। इसमें कई दिग्गज प्राइवेट कंपनियां शामिल हैं, जिसमें जुबिलेंट फूडवर्क्स (Jubilant Foodworks) और आयशर मोटर्स (Eicher Motors) के नाम शामिल हैं। इस स्कीम के तहत अभी तक 200 कंपनियों ने कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ रजिस्ट्रेशन करवाया है।

बताया गया कि यह एक पायलट प्रोजेक्ट हैं, इसके बाद कारपोरेट कार्य मंत्रालय कैबिनेट की मंजूरी के लिए इस योजना को अंतिम रूप देगा। फिलहाल 24 क्षेत्रों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलने वाला है, जिसमें तेल, गैस और ऊर्जा क्षेत्र में सबसे अधिक स्थान हैं। इसके बाद ट्रेवल, ऑटोमोटिव, बैंकिंग और इकोनोमी से जुड़े स्लॉट पोस्ट किए गए हैं।

Advertisement


इंटर्नशिप के अवसर पूरे देश में 28 राज्यों, 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में उपलब्ध हैं। बताया गया कि मंत्रालय इस वित्त वर्ष के दौरान 1.2 लाख से ज्यादा इंटर्नशिप लाने के मिशन पर काम कर रहा है। आने वाले समय में और भी स्लॉट पोस्ट किए जा सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : जेल में हो रही थी रामलीला, ‘वानर’ बन फरार हुए दो कैदी; मचा हड़कंप

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान इसकी जानकारी दी थी। इंटर्नशिप के लिए रजिस्ट्रेशन 12 अक्टूबर से 25 अक्टूबर, 2024 तक खुला रहेगा। उम्मीदवारों को 27 अक्टूबर से 7 नवंबर, 2024 के बीच चयन की जानकारी दी जाएगी। 8 नवंबर से 15 नवंबर के बीच ऑफर जारी करेंगी। इंटर्न का पहला बैच 2 दिसंबर, 2024 को शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। इंटर्नशिप 12 महीने तक चलेगी।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स

आधार कार्ड

शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज

पासपोर्ट साइज फोटो

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो