whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Independence Day 2024: PM मोदी कर सकते हैं आज 5 बड़े ऐलान, लाल किले पर 11वीं बार फहराएंगे तिरंगा

15 August 2024: पीएम मोदी आज 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करेंगे। इससे पहले वे राष्ट्रीय ध्वज फराएंगे। बता दें कि वे लगातार 11वीं बार ध्वज फहराएंगे।
07:08 AM Aug 15, 2024 IST | Rakesh Choudhary
independence day 2024  pm मोदी कर सकते हैं आज 5 बड़े ऐलान  लाल किले पर 11वीं बार फहराएंगे तिरंगा
पीएम मोदी देशवासियों को करेंगे संबोधित

78 Independence Day: पीएम नरेंद्र मोदी आज आज 15 अगस्त को दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर 78वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और संबोधन देंगे। 78वें स्वतंत्रता दिवस की थीम विकसित भारत 2047 रखा गया है। पीएम मोदी आज लाल किले से 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे। ऐसे में वे पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद तीसरे पीएम होंगे जो 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे।

कार्यक्रम को लेकर सरकार ने लगभग 6 हजार से अधिक स्पेशल गेस्ट्स को आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में अटल इनोवेशन मिशन, मेरा युवा भारत के वाॅलंटियर्स, आदिवासी समुदाय के लोग और किसान संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसके अलावा विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पारंपरिक पोशाक पहने लगभग 2000 लोगों को भी इस समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है।

पीएम मोदी कर सकते हैं ये बड़े ऐलान

  1. पीएम मोदी आज अपने भाषण में मोदी सरकार 3.0 का रोडमैप जारी करेंगे।
  2. इसके साथ ही वे सीमा सुरक्षा और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर भी कड़ा संदेश दे सकते हैं।
  3. पीएम मोदी अपने भाषण में रोजगार के मुद्दे पर भी केंद्रित कर सकते हैं।
  4. पीएम सामाजिक और आर्थिक उपलब्धियों पेश कर सकते हैं।
  5. युवाओं और महिलाओं को लेकर बड़े ऐलान कर सकते हैं।

1037 जवानों को दिए जाएंगे वीरता पदक

इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 1037 जवानों को वीरता और सेवा पद सम्मानित किया जाएगा इसमें पुलिस, फायर, होमगार्ड और सिविल डिफेंस के जवान शामिल हैं। गृह मंत्रालय के अनुसार 214 जवानों को वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा। जिसमें एक राष्ट्रपति वीरता पदक, 213 वीरता पदक शामिल हैं। पुलिस के जवानों को सबसे ज्यादा 208 पदक मिलेंगे। जम्मू-कश्मीर पुलिस के 31 जवानों को भी वीरता पदक मिलेगा।

21 तोपों की सलामी दी जाएगी

जब पीएम मोदी झंडा फहराने के लिए प्राचीर की ओर बढ़ेंगे, तब स्वदेशी 105 एमएम लाइट फील्ड गन का इस्तेमाल करके 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। प्रधानमंत्री जैसे ही लाल किले की प्राचीर पर झंडा फहराएंगे, वैसे ही स्वदेशी अडवांस्ड लाइट हेलिकाॅप्टरों से फूलों की पंखुड़ियां बरसाई जाएंगी। यह हवाई प्रदर्शन वायुसेना के विंग कमांडरों द्वारा किया जाएगा।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो